Top News
Next Story
Newszop

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, सैलरी में होगा इतना इजाफा

Send Push

7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन का फॉर्मूला (7th pay commission latest news) स प्रकार है। 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक और खुशखबरी आने वाली है, लेकिन इस बार उम्मीदों पर थोड़ा पानी फिर सकता है। इस बार डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद कम है। सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (DA Hike news) और महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी की घोषणा करने वाली है।

यह घोषणा उन लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत लेकर आएगी जिनकी सैलरी 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। केंद्र सरकार आमतौर पर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में (7th pay commission Update) महंगाई भत्ते में रिवीजन करती है।

हालांकि, इन रिवीजन की आधिकारिक घोषणा सरकार थोड़ा लेट करती है लेकिन सैलरी के साथ पिछले महीने का डीए एरियर साथ देती है। इस बार भी कर्मचारी डीए में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि, इस बार डीए (dearness allowance) में 4 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद कम है।

इस बार होगी इतनी बढ़ोतरी 

महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन कैलकुलेशन का आधार इंडस्ट्रियल लेबर के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) होता है, जिसे लेबर मिनिस्ट्री के तहत लेबर ब्यूरो मंथली जारी किया जाता है। 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन का फॉर्मूला (7th pay commission latest news) स प्रकार है।

7th CPC DA% = [{पिछले 12 महीनों के AICPI-IW (Base Year 2001=100) का औसत - 261.42}/261.42x100]अगर इस फॉर्मूले को मौजूदा आंकड़ों पर लागू किया जाए, तो अनुमानित महंगाई भत्ता 53.35% होगा।

अभी केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स को 50% महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिल रही है। इसका मतलब है कि आने वाली बढ़ोतरी में महंगाई भत्ते (DA hike latest Update) में लगभग 3% की बढ़ोतरी होगी।

कर्मचारियों की सैलरी पर कितना असर 

एक सरकारी कर्मचारी की सैलरी जिसकी बेसिक सैलरी ₹55,200 मंथली है, पर इस बढ़ोतरी का बड़ा असर पड़ेगा।अभी कर्मचारी को 50% महंगाई भत्ते (basic salary hike) के हिसाब से ₹27,600 मिल रहे हैं। अगर महंगाई भत्ता 53% हो जाता है, तो यह बढ़कर ₹29,256 हो जाएगा। इस प्रकार उसकी सैलरी में ₹1,656 की बढ़ोतरी होगी।

इस महीनें में होगा ऐलान

महंगाई भत्ते की यह समय-समय पर की जाने वाली समीक्षा बेहद महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि यह सरकारी कर्मचारियों की खरीदने की क्षमता को बनाए रखने में मदद करती है। बढ़ती कीमतों के दौर में यह बढ़ोतरी कर्मचारियों (7th pay commission news) के लिए एक आवश्यक राहत साबित होगी।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए आने वाले दिनों में एक पॉजिटिव घोषणा की उम्मीद की जा सकती है, जिससे उनकी सैलरी में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी होगी।

Loving Newspoint? Download the app now