Top News
Next Story
Newszop

महंगे फेशियल को कहे बाय बाय! घर पर ही करें ये काम और पाएं चमकदार त्वचा

Send Push

Skin Care Tips : अगर आपने फेसियल करवाया होगा तो ये मालूम ही होगा कि सबसे पहला स्टेप क्लींजिंग (Cleansing) होता है। प्रॉपर तरह से क्लींजिंग करने से ये होता है कि डेड स्किन जो फेस की स्किन में इक्कठा हो जाती है वो साफ़ हो जाती है।

बढ़ती उम्र के साथ स्किन की केयर करना बहुत जरूरी होता है, वरना स्किन में रिंकल्स, झुर्रियां, ब्लैक हेड्स जैसी कई समस्याएं आने लगती हैं। वहीं, स्पेशली फेस की त्वचा का ध्यान रखने के लिए फेसियल करवाना बहुत इम्पोर्टेन्ट माना जाता है क्योकि इससे आपके फेस में नेचुरल सॉफ्टनेस बरक़रार रहती है और स्किन ड्राई नहीं लगती है।

इसके अलावा लचीलापन की समस्या भी दूर हो जाती है। लेकिन कई सारी महिलाएं ऐसी हैं जो घर या बाहर के काम के चलते अपने फेस और त्वचा की केयर प्रॉपर्ली नहीं कर पाती हैं।

ऐसे में आज हम आपको कुछ सिंपल से तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें यदि आप हर 15 दिन के अंतराल में एक बार करते हैं तो पार्लर जाकर फेसियल करवाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

इतना ही नहीं आप खुद ही देखेंगें कि केवल दो बार ऐसा करके देखने से त्वचा का अंतर भी साफ़ समझ आ जाएगा और इस तरीके से न केवल आपके पैसे बचेंगें बल्कि फेसियल से दो गुना ज्यादा सॉफ्ट स्किन आपकी हो जाएगी।

क्लींजिंग

अगर आपने फेसियल करवाया होगा तो ये मालूम ही होगा कि सबसे पहला स्टेप क्लींजिंग (Cleansing) होता है। प्रॉपर तरह से क्लींजिंग करने से ये होता है कि डेड स्किन जो फेस की स्किन में इक्कठा हो जाती है वो साफ़ हो जाती है।

अगर आप पार्लर नहीं जाते हैं तो सिंपल सा रोज वाटर लें और अपने घर पर स्प्रे या कॉटन की मदद से अच्छे से फेस में लगा लें। दरअसल, रोज वाटर आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

साथ ही इसमें एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को चमकदार बनाता है। वहीं, ये स्किन से हर तरह के इन्फेक्शन्स को भी दूर रखता है।

स्क्रबिंग

बताते चलें कि फेसियल का दूसरा स्टेप स्क्रबिंग होता है, क्लीनिंग करने के बाद स्क्रबिंग करना न भूलें। इसे करने से फेस में जमी हर तरह की गंदगी या सन के कारण डैमेज की समस्या दूर हो जाती है।

स्क्रबिंग करने के लिए आप आलू, टमाटर या खीरे को इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके दो टुकड़ों को लेकर बस आपको फेस में हलके हाथों से रब करना है। आप देखेंगें कि ब्लैकहेड्स और झांई की समस्या ऐसा करने से दूर हो जाएगी। इसके अलावा आपका फेस छोटे बच्चों की स्किन के जैसा एकदम सॉफ्ट सा हो जाएगा।

मसाज करें

स्क्रबिंग भी हो गई। अब इसके बाद आपको मसाज करना है। मसाज करने के लिए एक या दो मिनट तक के लिए एलोवेरा जेल को लें, फिर इसे हल्के हाथों से अपने फेस पर रब करें।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल मसाज के लिए कर सकते हैं क्योकि इसमें वो इंग्रीडिएंट मौजूद होते हैं, जो आपके फेस को सुपर शाइनी और ग्लोइंग बनाते हैं।

फेस पैक लगाएं

सबसे लास्ट स्टेप है कि फेस पैक लगा लें। आप इसके लिए नीम का पैक, टरमेरिक या चन्दन का लेप इसके आलावा मुल्तानी मिटटी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ज्यादा फायदा पाने के लिए पानी के साथ इसमें गुलाबजल और थोड़ा सा एलोवेरा जेल भी मिला लें। उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

आप देखेंगें कि पिम्पल्स, जहनियाँ झांइयां और रिंकल्स जैसी हर समस्या दूर हो जाएगी।ये सारे इंग्रीडिएंट्स नेचुरल हैं तो आप आराम से इन्हें घर पर अपनी इच्छानुसार कभी भी ट्राई कर सकती हैं।

Loving Newspoint? Download the app now