Top News
Next Story
Newszop

मछली के तेल के दुष्प्रभाव: मछली के तेल की खुराक से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, जिससे हृदय पर असर पड़ता

Send Push

मछली के तेल के दुष्प्रभाव: स्वस्थ रहने के लिए लोग हेल्थ सप्लीमेंट लेते हैं। मछली के तेल की खुराक सबसे आम हैं। जो लोग मछली नहीं खा सकते वे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए मछली के तेल का पूरक ले सकते हैं। मछली के तेल की खुराक मछली की कोशिकाओं से निकाले गए फैटी एसिड का उपयोग करके बनाई गई दवाएं हैं। हमारे शरीर को ओमेगा 3 फैटी एसिड की बहुत जरूरत होती है। उसमें, ये दवाएं ओमेगा 3 फैटी एसिड की आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।

 

ये दवाएं ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर हैं लेकिन इन्हें किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही शुरू करना चाहिए। कुछ लोग बिना जाने-समझे खुद डॉक्टर बनकर इस सप्लीमेंट को शुरू कर देते हैं। शरीर के लिए कितनी खुराक सही है, दवा कब लेनी है यह सब बहुत महत्वपूर्ण है। जब ऐसी दवाएं बिना डॉक्टर की सलाह के शुरू की जाती हैं तो ये खतरनाक भी साबित हो सकती हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट भी आई है जिसमें कहा गया है कि ये दवाएं हृदय रोग के खतरे को भी बढ़ा सकती हैं।

 

ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए सप्लीमेंट लेना जरूरी नहीं है। आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों को शामिल करके भी शरीर की इस आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है। माना जाता है कि मछली के तेल की खुराक रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। लेकिन इस सप्लीमेंट के कुछ नुकसान भी हैं। सबसे ज्यादा नुकसान दिल को होता है.

 

पूरक का उपयोग हृदय संबंधी जोखिमों को कम करने के लिए किया जाता है। लेकिन कुछ शोधों से पता चला है कि जिन लोगों को पहले हृदय संबंधी कोई समस्या नहीं थी, उनमें इस सप्लीमेंट को लेने के बाद हृदय संबंधी समस्याएं विकसित हो गई हैं। यह दवा उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें पहले से दिल की समस्या है, लेकिन अगर आम जनता द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह खतरनाक भी साबित हो सकती है।

 

लाखों लोगों पर किए गए शोध से पता चला कि जिन लोगों को किसी भी प्रकार का हृदय रोग नहीं था, उनमें इस पूरक को लेने के बाद हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ गया। इस पूरक को लेने के बाद महिलाओं में दिल का दौरा, स्ट्रोक और दिल की विफलता का खतरा 6% बढ़ गया।

Loving Newspoint? Download the app now