Top News
Next Story
Newszop

काम के बीच में क्यों जरूरी है 'ब्रेक'? तरोताजा महसूस करने के लिए अपनाएं ये तरीके

Send Push

नई दिल्ली, 19 सितंबर . वर्तमान समय में हर किसी पर काम का दबाव लगातार बढ़ रहा है. हर किसी के जिंदगी में लंबे समय तक लगातार काम करना एक सामान्य बात हो गई है. बहुत कम लोग ही इससे बचे हुए हैं. लंबे समय तक काम करने के दौरान मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए ब्रेक बेहद जरूरी है. ब्रेक लेना किसी भी व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है.

दिमाग को तरोताजा करने, तनाव को कम करने और काम पर लौटने पर ध्यान केंद्रित करने में ब्रेक मदद करता है. ब्रेक से कार्यक्षमता बरकरार रहती है और शख्‍स नई उर्जा के साथ काम पर लौटता है. जब कोई ब्रेक लेता है, तो वा रिचार्ज होकर फिर से अपने काम पर ध्यान केंद्रित करता है.

टहलने, घूमने आद‍ि गत‍िव‍िध‍ियों से तनाव कम होता है. इससे आदमी मानसिक व शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ रहता है.

ब्रेक लेने से नींद की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है. जब कर्मचारी ब्रेक लेता है, तो वो पर्याप्‍त सो सकता है, इससे तनाव में कमी आती है और वो फ्रेश माइंड के साथ काम पर लौटता है.

ब्रेक आपके सामाजिक संबंधों का दायरा बढ़ाने में मदद करता है. इस दौरान आप नये लोगों के जुड़ते है, उनसे अनौपचारिक बातचीत करते हैं. इससे आपका कनेक्शन बढ़ता है, जो आपके पेशेवर और निजी जिंदगी के ल‍िए फायदेमंद होता है.

जब प्यार में रिश्ता बेमानी लगने लगे और कहीं कुछ कमी महसूस होने लगे, तो ब्रेक लेना जरूरी होता है. इस दौरान आप बेहतर तरीके से सोच सकते हैं कि रिश्तों को कैसे आगे बढ़ाना है. ब्रेक के बाद मिलने पर पार्टनर के साथ बॉन्डिंग मजबूत होती है. ऐसे में रिलेशन की मजबूती के लिए दूरी होना कारगर हो सकता है.

एकेएस/

The post काम के बीच में क्यों जरूरी है ‘ब्रेक’? तरोताजा महसूस करने के लिए अपनाएं ये तरीके first appeared on indias news.

Loving Newspoint? Download the app now