Top News
Next Story
Newszop

क्या आप जानते हैं किस करने के ये फायदे? जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

Send Push

पति-पत्नी के बीच प्यार होना चाहिए, लेकिन अक्सर समय और तनाव के चलते ये रिश्ता बेस्वाद हो जाता है. ऐसे में 6 सेकंड किस और 20 सेकंड हग का रूल बहुत जरूरी है. जानिए आखिर 6 सेकंड ही क्यों करना चाहिए KISS?

क्या एक दिन एक चुंबन निजी जीवन में खराब स्थिति को सुधार सकता है? क्या एक चुंबन एक उबाऊ जीवन को रोमांस और उत्साह से भर सकता है? क्या हर दिन अपने साथी को चूमने से झगड़े रुक सकते हैं? इन सभी सवालों का जवाब हां है…ये हम नहीं कह रहे हैं, ऐसा एक ताजा अध्ययन कहता है। 

हर दिन 6 सेकंड के चुंबन से जीवन में क्या बदलाव आ सकते हैं, इस पर इटली में 3 साल तक 30 हजार जोड़ों पर अध्ययन किया गया। अध्ययन में पाया गया कि दिन में 6 सेकंड तक अपने साथी को चूमने से जोड़ों के बीच समस्याएं कम हो गईं, उनके पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन में सुधार हुआ। वे ऑफिस की टेंशन भूल गए और घर पर टेंशन फ्री रहने लगे।

इस शोध को करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि जिन जोड़ों ने दिन में 6 सेकंड के लिए चुंबन करना शुरू कर दिया, उनका कहना है कि उनके रिश्ते में पहले से ज्यादा सुधार होने लगा है। उनके पास ऐसे जोड़े भी थे जिनकी शादी को 10 साल से ज्यादा हो गए थे और उनके रिश्ते पहले जितने मधुर नहीं थे। ऐसे कपल ने भी जब हर दिन 6 सेकंड के लिए किस करने की थेरेपी शुरू की तो वे शारीरिक और मानसिक रूप से अपने पार्टनर के पहले से ज्यादा करीब आने लगे।

6 सेकंड के चुंबन के साथ 20 सेकंड की आलिंगन चिकित्सा का भी परीक्षण किया गया। इन दोनों परीक्षणों का कारण एक ही था, यह देखना कि ये सामान्य से दिखने वाले कार्य पति-पत्नी के जीवन को कैसे बेहतर बनाते हैं। डॉक्टरों के शोध के बाद यह साबित हो चुका है कि रोजाना पार्टनर को चूमने और गले लगाने से पति-पत्नी के बीच रिश्ते बेहतर होते हैं और सालों बाद भी वे एक-दूसरे के करीब आ सकते हैं।

Loving Newspoint? Download the app now