Top News
Next Story
Newszop

हिमाचल में भूस्खलन से 155 सड़कें बंद, जनजातीय इलाकों में बिजली गुल

Send Push

शिमला, 14 सितंबर (Udaipur Kiran) . Himachal Pradeshमें हुई मूसलाधार वर्षा ने एक बार फिर लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. शिमला, मंडी और कांगड़ा जिलों में भूस्खलन से कई सड़कों के अवरुद्ध होने से परिवहन व्यवस्था चरमरा गई है. जनजातीय जिलों किन्नौर और लाहौल-स्पीति में बर्फ गिरने से ब्लैकआउट की स्थिति है. सुखद बात यह है कि राज्य में फिलहाल बारिश-बर्फबारी का क्रम थमा हुआ है. राजधानी Shimla सहित अन्य शहरों में Saturday को धूप खिली है. मौसम विभाग ने अगले छह दिन मानसून के कमजोर पड़ने से भारी बारिश की आशंका से इंकार किया है. आगामी 20 सितंबर तक राज्य में बारिश को लेकर किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक भूस्खलन से राज्य में एक नेशनल हाइवे और 155 सड़कें ठप हैं. किन्नौर जिला के मलिंग नाला के पास नेशनल हाइवे-पांच पूरी तरह ठप है. Shimla जिला में 94 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही थमी हुई है. अकेले जुब्बल उपमण्डल में 61 सड़कें बंद हैं, जबकि रोहड़ू में 16 और कोटखाई में 13 सड़कें बंद पड़ी हैं. मंडी जिला में 46, कांगड़ा में 10, कुल्लू में तीन और सिरमौर में एक सड़क बाधित है. राज्य में बारिश-बर्फबारी से 383 बिजली ट्रांसफार्मर खराब हो गए हैं. जनजातीय जिलों किन्नौर और लाहौल स्पीति के कई गांवों में ब्लैकआउट है. किन्नौर में 139 और लाहौल-स्पीति के स्पीति उपमण्डल में 124 ट्रांसफार्मर बंद हैं. मंडी जिला में 103, कुल्लू में 13 और चम्बा में चार ट्रांसफार्मरों के बंद रहने से बिजली गुल है.

इन जगह हुई वर्षा

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घण्टों के दौरान कटुआला में सबसे ज्यादा 79 मिमी वर्षा हुई. इसके अलावा पालमपुर में 68, बैजनाथ में 60, मंडी में 59, गुलेर में 56, Dharamshalaमें 53, कुफ़री में 52, Shimla व जोगिंदर नगर में 50-50, नैनादेवी में 49, कांगड़ा में 47 और नगरोटा सुर्रियाँ में 46 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई.

लाहौल-स्पीति का कुकुमसेरी सबसे ठंडा स्थल

राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में हुई बर्फबारी से तापमान में गिरावट आई है. इससे ठंड का असर बढ़ गया है. बीते 24 घण्टों में राज्य का औसतन न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री लुढ़क गया. लाहौल-स्पीति जिला का कुकुमसेरी सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम पारा 7.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. इसके अलावा ताबो में पारा 8 डिग्री, केलंग में 8.8 डिग्री, समधो में 10.9 डिग्री, डल्हौजी व Shimla में 12.8 डिग्री, भरमौर में 14.1 डिग्री, मनाली में 15.1 डिग्री औऱ सराहन में 16 डिग्री सेल्सियस रहा.

—————

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा

Loving Newspoint? Download the app now