Top News
Next Story
Newszop

सेवाबस्तियों की 5100 कन्याओं का पूजन कर सामाजिक समरसता का संदेश दिया

Send Push

image

image

लखनऊ, 06 अक्टूबर . शारदीय नवरात्रि के उपलक्ष्य में रविवार को राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के मार्गदर्शन से संचालित संस्था ‘प्रेरणा’ की ओर से राजभवन में 485 सेवा बस्तियों की 5100 कन्याओं का पूजन कर सामाजिक समरसता का संदेश दिया गया. सेवा बस्तियों से आयी बच्चियों ने जैसे ही राजभवन में कदम रखा शहर के प्रबुद्ध लोगों ने उनके चरण पखारे. इसके बाद उन्हें चुनरी भेंट की गयी और सम्मान के साथ पूजन पंडाल में प्रवेश कराया गया.

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि कन्याओं की उपस्थिति से आज राजभवन पवित्र हो गया है. कन्या ही माँ दुर्गा व माँ अम्बा हैै. कन्याएं ही सर्वशक्तिमान हैं.

राज्यपाल ने कहा सेवा बस्ती के बच्चे स्वस्थ रहें और बीमारियों से मुक्त रहें. यह हम सब की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि इतने भव्य कन्या पूजन के लिए इतनी संख्या में कन्याओं का एकत्रित होना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है. यह आयोजन न केवल धार्मिक आस्था का प्रतीक है, बल्कि यह समाज में कन्याओं के महत्व को भी दर्शाता है. उन्होंने कहा कि आर्थिक संकट के कारण गरीब परिवार के बच्चों की परवरिश और शिक्षा प्रभावित हो जाती है. समाज का यह कर्तव्य है कि ऐसे बच्चों हेतु शिक्षा एवं स्वास्थ्य की सुविधा दायित्वपूर्वक उपलब्ध कराए.

इस अवसर पर राज्यपाल ने देवी मां की पूजा-अर्चना एवं आरती की तथा कन्याओं का विधिवत पूजन कर उन्हें भोज भी कराया.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त के प्रान्त प्रचारक कौशल ने कहा कि नारी अबला नहीं सबला है. नारी शक्ति स्वरूपा है. नारी शक्ति के प्रति श्रद्धा का भाव पैदा करने और आनी वाली पीढ़ी को संस्कारों से परिचित कराने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम किया जा रहा है.

कन्या पूजन के बाद दिया उपहार

राजभवन में आयोजित कन्या पूजन कार्यक्रम में 5100 कन्याओं को पूजन के बाद शिक्षण संबधित सामग्री उपहार स्वरुप दिया गया. सभी कन्याओं के लिए भोजन की भी व्यवस्था की गई थी. पूजन के बाद सभी कन्याओं ने प्रसाद/भोजन ग्रहण किया. प्रेरणा और प्रसादम संस्थान की ओर से इसकी व्यवस्था की गई थी.

हमारी प्रेरणास्रोत भारत की वीरंगानाएं

कन्या पूजन में शामिल कन्याओं को प्रेरणा हेतु पूजन पंडाल के चारों तरफ भारत की वीर नारियों के चित्र लगाई गई थी. जिनमें दुर्गा भाभी, रानी लक्ष्मीबाई, रानी दुर्गवती आदि के चित्र लगाए गये थे. शहर के विभिन्न क्षेत्रों से कार्यक्रम में पहुंची कन्याओं ने पूजन के बाद स्टैंड पर लगी भारत की महान नारियों के चित्र का दर्शन किया और उनसे प्रेरणा ली.

कालिका स्तुति ने किया मंत्रमुग्ध

राजधानी के राजाजीपुरम की इनोवेशन फॉर चेंज सोसाइटी की 21 कन्याओं ने मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया. इन कन्याओं ने सबसे पहले या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता. नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम: से अपने कार्यक्रम की शुरुआत की. कालिका स्तुति पूरे कार्यक्रम स्थल को भक्तिमय बना दिया. इन कन्याओं ने जब अयि गिरि नन्दिनी नन्दिती मेदिनि, विश्व विनोदिनी नन्दिनुते. गिरिवर विन्ध्यशिरोधिनिवासिनी, विष्णु विलासिनीजिष्णुनुते. भगवति हे शितिकण्ठ कुटुम्बिनी, भूरि कुटुम्बिनी भूत कृते. जय जय हे महिषासुर मर्दिनी, रम्य कपर्दिनी शैलसुते गीत पर सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति ने मंच पर नौ दुर्गा शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धिदात्री का रूप देखने को मिला. कालिका स्तुति की मनमोहक प्रस्तुति देने वाली कन्याओं का नाम प्रमुख रूप से स्नेही, सगुन, सानिया, वर्तिका, पायल, लक्ष्मी, राधिका, राशि, चांदनी, काजल, रशिका, ज्योति, रंजना, महिमा, अनोखी, अंशिका, अनन्या है.

स्वयंसेवकों ने की चरण पादुका सेवा

कार्यक्रम में आने वाले सभी अतिथियों के चरण पादुकाओं (जूता, चप्पल) को व्यवस्थित रखने की व्यवस्था में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक और श्री दुर्गा जी धर्म जागरण सेवा समिति के कार्यकर्ताओं ने की. इसके लिए बकायदा टोकन की व्यवस्था की गई थी. कार्यक्रम में शामिल सभी अतिथि व आगंतुक अपने जूते चप्पल उतार कर पूजन पंडाल में प्रवेश किया.

संघ के स्वयंसेवकों ने संभाली सम्पूर्ण व्यवस्था

कन्या पूजन कार्यक्रम की संपूर्ण व्यवस्था की जिम्मेदारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक संभाल रहे थे. विभाग प्रचारक अनिल की देखरेख में संघ के 500 से अधिक कार्यकर्ता व्यवस्था में लगे हुए थे. प्रेरणा संस्था के शरद जैन, अभिनव भार्गव, जतिन वर्मा, गुंजित कालरा, विराज सागर दास, पीयूष चौहान, अंकुर अग्रवाल व रेशू भाटिया के संयोजन में कार्यक्रम संपन्न हुआ.

गणमान्यजनों की रही उपस्थिति

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र संघचालक कृश्णमोहन, प्रान्त संघचालक सरदार स्वर्णसिंह, क्षेत्र प्रचारक प्रमुख राजेन्द्र सिंह, क्षेत्र प्रचार प्रमुख सुभाष, एकल अभियान के मानवेन्द्र सिंह, संयुक्त क्षेत्र कुटुम्ब प्रबोधन प्रमुख ओमपाल सिंह, अशोक उपाध्याय, सामाजिक समरसता विभाग के प्रान्त प्रमुख राज किशोर, प्रान्त प्रचारक प्रमुख यशोदा, सीमा जागरण मंच के अशोक केडिया व विश्व संवाद केन्द्र के प्रमुख डाक्टर उमेश व विभाग प्रचारक अनिल उपस्थित रहे.

प्रशान्त भाटिया ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से अपनी सांस्कृतिक व सामाजिक धरोहर को संजोये रखने के उद्देश्य से मार्च 2024 में लखनऊ के अलग-अलग समाज के 11 युवा दंपतियों द्वारा प्रेरणा संस्था प्रारम्भ की गई थी. मंच का संचालन कर रहीं शिखा भार्गव ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों का आभार जताया.

—————

/ बृजनंदन

Loving Newspoint? Download the app now