Top News
Next Story
Newszop

जबलपुरः सभी साधु-संतों ने कहा – अनंत चतुर्दशी को ही श्री गणेश प्रतिमा का विसर्जन हो

Send Push

– गणेश प्रतिमा विसर्जन को लेकर साधु-संतों की बैठक संपन्‍न

Jabalpur , 10 सितंबर (Udaipur Kiran) . कलेक्‍टर दीपक सक्‍सेना और Police अधीक्षक आदित्‍य प्रताप सिंह द्वारा Tuesday को श्रीगणेश प्रतिमा के विसर्जन के संबंध में जिले के साधु-संतो के साथ बैठक आयोजित की. बैठक में महामंडलेश्‍वर अखिलेश्‍वरानंद महाराज, साध्‍वी ज्ञानेश्‍वरी दीदी, स्‍वामी नरसिंहदास महाराज, चेतन्‍यानंद महाराज, शरद काबरा सहित प्रतिष्ठित संतजन मौजूद थे.

बैठक में सभी संतो ने एक स्‍वर में कहा कि श्रीगणेश प्रतिमा का विसर्जन भारतीय संस्‍कृति की परंपरा व शास्‍त्रोक्‍त तरीके से हो. शास्‍त्रीय विधान अनुसार अनंत चतुर्दशी को ही श्रीगणेश प्रतिमा का विसर्जन हो. पितृपक्ष या श्राद्धपक्ष में श्रीगणेश प्रतिमा का विसर्जन वर्जित है. यदि इसके बाद प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है तो वह फलदायी नहीं माना जा सकता.

सभी संतो ने इस दौरान एक स्‍वर में कहा कि सांस्‍कृतिक गतिविधियां किसी न किसी प्रयोजन की सिद्धि के लिए है. अत: इसे सही दिशा दें और अच्‍छा वातावरण दें ताकि किसी को असुविधा न हो. कार्यक्रम के दौरान अराजक प्रवृत्तियां न हो, विसर्जन के दौरान विशुद्ध धार्मिक भाव से यह कार्यक्रम संपन्‍न हो. उन्‍होंने कहा कि विसर्जन के दौरान प्रदूषण को ध्‍यान में रखा जाये. साथ ही तेज ध्‍वनि प्रतिबंध हो और ट्रॉफिक में जाम की स्थिति न बने. सभी संतो ने जोर देकर कहा कि प्रशासन यह व्‍यवस्‍था करें कि शास्‍त्रीय विधान अनुसार ही श्रीगणेश प्रतिमा का विसर्जन हो.

(Udaipur Kiran) तोमर

Loving Newspoint? Download the app now