Top News
Next Story
Newszop

Ekadashi July 2024: जुलाई के महीने में कब- कब रखा जाएगा एकादशी का व्रत, यहां नोट करें सही तिथि और महत्व

Send Push

Ekadashi In July 2024: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को बहुत ही खास माना गया है। हर मास में दो एकादशी की तिथियां आती है। एक एकादशी तिथि शुक्ल पक्ष में तो दूसरी कृष्ण पक्ष में आती है। एकादशी का व्रत रखने से और भगवान शिव की पूजा करने से साधक को मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। जुलाई के महीने में देवशयनी और कामिका नाम की एकादशी का व्रत रखा जाता है। एकादशी का व्रत रखने से साधक को हर कष्ट से मुक्ति मिल जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं जुलाई के महीने में कब- कब कौन सी एकादशी का व्रत रखा जाएगा।

कावड़ यात्रा 2024

देवशयनी एकादशी व्रत डेट 2024हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 16 जुलाई 2024 की शाम को 8 बजकर 33 मिनट पर होगी। वहीं इस तिथि का समापन 17 जुलाई 2024 को शाम 9 बजकर 2 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के अनुसार देवशयनी एकादशी का व्रत 17 जुलाई 2024 को रखा जाएगा।

कामिका एकादशी डेट 2024

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल सावन महीने की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 30 जुलाई को शाम 04 बजकर 44 मिनट पर होगा। वहीं इस तिथि का समापन 31 जुलाई को शाम 3 बजकर 55 मिनट पर होगा। ऐसे में कामिका एकादशी का व्रत 31 जुलाई 2024 को रखा जाएगा।

एकादशी व्रत महत्व
सनातन परंपरा में देवशयनी और कामिका एकादशी के व्रत खास महत्व बताया गया है। देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु चार महीने के लिए पाताल लोक में विश्राम के लिए चले जाते हैं। उसके बाद देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु जागते हैं। कामिका एकादशी का व्रत करने से और विष्णु जी की पूजा करने से साधक को हर पाप से मुक्ति मिलती है और उसके सारे काम बनते हैं।

Loving Newspoint? Download the app now