Top News
Next Story
Newszop

Jaipur आयरलैंड राजस्थान से व्यापार बढ़ाने का प्रयास कर रहा

Send Push
जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर अगर यह कहें कि आयरलैंड भी अब राजस्थानियाें से कह रहा कि पधाराे म्हारे देश ताे अतिश्याेक्ती नहीं हाेगी। पिछले एक साल के दाैरान राजस्थान से व्यापार संभावना तलाशने दाे डेलिगेशन आयरलैंड की यात्रा कर चुके हैं, जबकि आयरलैंड से प्रवासी राजस्थानियाें समेत व्यापारियाें के कई प्रतिनिधिमंडल भी राजस्थान आ चुके हैं। आयरलैंड प्रशासन राजस्थान के उद्यमियाें काे उद्याेग लगाने काे मुफ्त जमीन, सस्ता कर्ज और अन्य सारी सुविधाओं की पेशकश कर रहा है।

इनका ट्रेड संभव: साेलर पैनल, केमिकल, हैंडीक्राफ्ट, टैक्सटाइल, मार्बल-ग्रेनाइट, खनिज, इस्पात आदि

नया ट्रेड: राजस्थान से पिछले वित्त वर्ष के दाैरान 80 हजार कराेड़ से ज्यादा का निर्यात किया गया। इसमें आयरलैंड की हिस्सेदारी बहुत कम है, लेकिन पिछले एक वर्ष में राजस्थानी उद्यमियाें के दाे डेलिगेशन ने आयरलैंड की यात्रा की है। फोर्टी ने आयरलैंड के उद्योगपतियों को राजस्थान में निवेश के लिए भी आमंत्रित किया है। आयरलैंड में 60 हजार भारतीय हैं और महज 180 करोड़ डॉलर का व्यापार होता है। इसे दस गुना तक आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

राजस्थान के उद्यमियाें ने पांच इकाइयां लगाने की याेजना भी बना ली

याेजना के तहत आयरलैंड के राष्ट्रपति माइकल डी हिगिंस के बुलावे पर फोर्टी का 22 सदस्यीय दल द्विपक्षीय व्यापारिक यात्रा पर आयरलैंड गया। आयरलैंड ने संसद के उच्च सदन में फोर्टी पदाधिकारियों का राजकीय स्वागत किया और वहीं भोज दिया। आयरलैंड की ट्रेड, एंटरप्राइजेज एवं एम्प्लॉयमेंट स्टेट मिनिस्टर इमर हिगनिंस, अन्य मंत्री, अधिकारियों आदि ने फोर्टी के दल से बैठक की और व्यापार की संभावनाएं तलाशीं। फोर्टी अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल व संरक्षक सुरजाराम मील ने बताया कि यहां हुई बातचीत का लाभ दोनों देशों की अर्थव्यवस्था, उद्योग-व्यापार को मिलेगा। हम राजस्थान सरकार को आयरलैंड विजिट की रिपोर्ट देंगे, ताकि सरकार विदेशी व्यापार नीति में आयरलैंड से व्यापार बढ़ाने की कार्य योजना शामिल कर सके।

Loving Newspoint? Download the app now