Top News
Next Story
Newszop

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने रामनगर दुर्ग में संग्रहालय देखा

Send Push

-लगभग एक घंटे तक किले में रही, कुंवर अनंत नारायण ने स्वागत किया

वाराणसी, 22 सितम्बर . प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने रविवार को रामनगर दुर्ग में भ्रमण किया. राज्यपाल इस दौरान किले के संग्रहालय में पहुंची और यहां सरंक्षित प्राचीन हथियार और अन्य कलाकृतियों को देखा और इसके बारे में जानकारी ली. राज्यपाल के किले में पहुंचने पर काशी नरेश के वंशज कुंवर अनंत नारायण सिंह ने उनका स्वागत किया. कड़ी सुरक्षा के बीच राज्यपाल किले में लगभग एक घंटे तक रही. इस दौरान किले में घुमने के लिए आए पर्यटकों और नागरिकों का प्रवेश रोका गया. किले के संग्रहालय में शस्त्रागार (तलवारें, पुरानी बंदूकें) को भी राज्यपाल ने देखा.

बताते चलें रामनगर किले में शाही संग्रहालय स्थित है. किले को 18वीं शताब्दी में काशी नरेश राजा बलवंत सिंह ने बनवाया था. संग्रहालय में एक अनोखी खगोलीय घड़ी भी है जो समय के अलावा वर्ष, महीना, सप्ताह, दिन और सूर्य, चंद्रमा और अन्य ग्रहों के बारे में खगोलीय जानकारी प्रदर्शित करती है. संग्रहालय में पुराने वाहनों, मध्यकालीन पोशाक, शाही पालकी, आभूषण, दुनिया भर से कवच, रेशम के वस्त्र, संगीत वाद्ययंत्र और शाही चित्रों का एक अनूठा संग्रह है. इसके पहले राज्यपाल ने सामनेघाट स्थित ज्ञानप्रवाह के संग्रहालय का अवलोकन किया. ज्ञान प्रवाह की प्रबंध न्यासी विमला पोद्दार, ट्रस्टी प्रोफेसर अंजन चक्रवर्ती, ललित कुमार लड्डा, सहायक निदेशक डॉ नीरज पांडेय ने राज्यपाल की अगवानी की. राज्यपाल ने यहां संग्रहालय में प्रदर्शित कला वस्तुओं का अवलोकन कर इसकी सराहना की.

राज्यपाल काशी प्रवास पर

प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल रविवार शाम को वाराणसी पहुंची. शहर में आने के बाद राज्यपाल रामनगर किले में पहुंची. शहर में रात्रि विश्राम के बाद राज्यपाल 23 सितम्बर सोमवार को आजमगढ़ स्थित सुहेलदेव विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में जाएंगी. वहां से लौटकर शाम चार बजे वाराणसी आयुक्त सभागार में आयोजित काशी सीएसआर कॉन्क्लेव में शामिल होगी. इसके बाद राज्यपाल 24 सितम्बर को बलिया स्थित जननायक चंद्रशेखर विवि के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगी. बलिया से लौट कर पुन: वाराणसी रात्रि विश्राम के लिए आएंगी. 25 सितम्बर को राज्यपाल महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी.

—————

/ श्रीधर त्रिपाठी

Loving Newspoint? Download the app now