Top News
Next Story
Newszop

पेसिफिक विश्वविद्यालय उदयपुर में दो दिवसीय अन्तर्राश्ट्र्रीय कॉन्फ्रेस का आगाज

Send Push

उदयपुर – पेसिफिक विश्वविद्यालय के स्नाकोत्तर अध्ययन एवं रसायन विभाग द्वारा “21वीं सदी में रसायन विज्ञान में उभरते क्षितिज” पर दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन समारोह सम्पन्न हुआ. समारोह के मुख्य अतिथि केन्द्रिय विश्वविद्यालय गुजरात के प्रो. मानसिंह ने “फ्रिकोहेसिटी रसायन विज्ञान एवं यांत्रिकी” पर आमंत्रित व्याख्यान दिया, जिसमें उन्होंने रोबोटिक आण्विक मशीन और अतिसंवेदनशील सूक्ष्म हाइड्रोजेल के योगदान की चर्चा की. उन्होंने नैनो विज्ञान के क्षेत्र में युवाओं को आगे आने का आव्हान किया.

विशिष्ट अतिथि पूर्व प्रोफेसर और हेड प्रो. प्रदीप कुमार शर्मा ने गुणवत्तापूर्ण शोध में विकास के लिए युवाओं को प्रेरित किया. उन्होंने एच-इंडेक्स की निष्पक्षता में सुधार और सरलता के लिए आमेटा-इंडेक्स की जानकारी साझा की. कॉन्फ्रेंस के मुख्य अतिथि और पेसिफिक समूह के अध्यक्ष प्रो. बी. पी. शर्मा ने भारत की दवा निर्माण में अग्रणी स्थिति पर प्रकाश डाला और शोधार्थियों से कच्चे माल के लिए अन्य देशों पर निर्भरता को खत्म करने का आह्वान किया.

पेसिफिक विश्वविद्यालय के प्रेसिडेंट प्रो. हेमन्त कोठारी ने बताया कि यह कॉन्फ्रेंस रसायन विज्ञान के क्षेत्र में ज्ञान और नवाचार के सामूहिक प्रयास का महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन शोधार्थियों, वैज्ञानिकों और औद्योगिक पेशेवरों को रासायनिक विज्ञान के नए क्षितिजों का पता लगाने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करेगा.

कॉन्फ्रेंस चेयरमैन प्रो. सुरेश चन्द्र आमेटा ने युवा शोधार्थियों को प्रेरित किया, जबकि डॉ. रक्षित आमेटा ने बताया कि इस कॉन्फ्रेंस में 247 शोधार्थी और वैज्ञानिक भाग ले रहे हैं, जिन्होंने 138 पोस्टर और 35 मौखिक शोध पत्र प्रस्तुत करने की योजना बनाई है. पदार्थ वैज्ञानिक प्रो. काजुहिरो मारूमोटो ने पेरोवस्काइट सोलर सेल पर व्याख्यान देते हुए बताया कि यह आगामी पीढ़ी को सस्ती और उच्च क्षमता वाली सौर ऊर्जा प्रदान करेगा. इडो स्टेट विश्वविद्यालय नाइजीरिया के प्रो. एडेटुन्जी ने जैव अणु के नवीन उपयोगों पर प्रकाश डाला और बताया कि यह वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में सहायक होगा.

टेक्सास, अमेरिका के संस्थापक प्रसाद जलादी ने ग्लोबल वार्मिंग का सामना करने के लिए सतत शिक्षा और उद्यमिता की आवश्यकता पर बल दिया. करबला विश्वविद्यालय इराक की प्रो. लुमा अहमद ने नैनो कम्पोजिट के निर्माण और उनकी उपयोगिता पर व्याख्यान दिया. उकातरसडिया विश्वविद्यालय, सूरत के प्रो. के. आर. देसाई ने हरित रसायन के माध्यम से रासायनिक उद्योगों में परिवर्तन की अवधारणा पर चर्चा की. पेसिफिक समूह के श्री राहुल अग्रवाल और श्री शरद कोठारी ने कार्यक्रम की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं. धन्यवाद ज्ञापन विज्ञान एवं तकनीकी संकाय के अध्यक्ष प्रो. दिलेन्द्र हिरण ने किया, और समारोह का संचालन प्रो. सीमा कोठारी ने किया.

Loving Newspoint? Download the app now