Top News
Next Story
Newszop

सीहोर जिला सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में प्रदेश में फिर नम्बर वन

Send Push

सीहोर, 21 सितंबर . कलेक्टर प्रवीण सिंह के कुशल मार्गदर्शन एवं जिले के अधिकारियों के गंभीर प्रयासों का नतीजा है कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में सीहोर जिला पिछले कई महीनों से लगातार प्रदेश में पहले पायदान पर आ रहा है. सीएम हेल्पलाइन की 20 सितंबर 2024 को जारी प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में सीहोर जिला ग्रुप-ए में फिर पहले नम्बर पर आया है. सीएम हेल्पलाइन रैंकिंग के अनुसार सीहोर जिले में माह अगस्त – सितंबर में कुल 6788 शिकायतों का 80.49 वेटेज स्कोर तथा ए ग्रेड श्रेणी के साथ निराकरण किया गया, जबकि सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में कटनी दूसरे स्थान पर तथा तीसरे स्थान पर विदिशा रहा.

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने शनिवार को बताया कि सभी विभागों के जिला अधिकारियों द्वारा सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों तथा कार्यालयों में आने वाली आमजन की शिकायतों को पूरी गंभीरता और संवेदनशीलता से निराकरण किए जाने के कारण पिछले कई महीनों से लगातार सीहोर जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर आ रहा है. उन्होंने बताया कि समय समय पर शिकायत के निराकरण के पश्चात शिकायतकर्ता से फीडबैक भी लिया जाता है. उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में प्रदेश में प्रथम आने पर जिले के सभी अधिकारियों सहित जिले की पूरी टीम को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि सभी शासकीय सेवकों का हमेशा यह प्रयास होना चाहिए कि लोगों की शिकायतों और समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण कर उन्हें राहत दी जाए.

कलेक्टर ने बताया कि शिकायतों के निराकरण में आने वाली कठिनाई को दूर करने तथा समय सीमा में निराकरण के लिए विभागीय अधिकारियों को जिला स्तर पर मार्गदर्शन दिया जाता है. जिला अधिकारियों के साथ ही मैदानी अमला भी शिकायतकर्ताओं से सम्पर्क कर त्वरित निराकरण के लिए पूरी गंभीरता और तत्परता से कार्य करते हैं. उचित मार्गदर्शन से शिकायत उच्च स्तर पर जाने के पूर्व ही फर्स्ट लेवल में ही निराकरण कर लिया जाता है.

शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण पर जोर

कलेक्टर सिंह द्वारा सभी अधिकारियों को यह निर्देश दिए गए हैं कि सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों व समस्याओं का केवल निराकरण ही नही करना है, बल्कि निराकरण संतुष्टिपूर्ण हो, इसके के लिए हमेशा प्रयास किया जाए. इसके लिए जरूरी है समस्या के निराकरण होने तक शिकायतकर्ता से सतत संपर्क एवं संवाद बनाए रखा जाए.

निराकरण की विस्तृत समीक्षा

कलेक्टर द्वारा सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के त्वरित और संतुष्टिपूर्ण निराकरण के लिए प्रतिदिन नियमित रूप से सभी विभागों की सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की गहन समीक्षा की जाती है. इसके साथ ही प्रत्येक सप्ताह आयोजित होने वाली समय सीमा बैठक में भी सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की गहन समीक्षा की जाती है. जिला स्तर पर समीक्षा के साथ ही अनुभाग और जनपद स्तर पर भी समीक्षा की जाती है तथा संबंधित विभागों के जिला अधिकारी भी इसकी नियमित समीक्षा और निराकरण के लिए कार्य करते हैं.

अधिकारियों की कार्यशैली की सराहना

सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों और ग्रामीण अमले द्वारा शिकायतकर्ता से सतत संवाद कायम रखा जाता है. यदि शिकायतों और समस्याओं के निराकरण में कठिनाई आती है तो शिकायतकर्ता से व्यक्तिगत सम्पर्क किया जाता है और उन्हें उस शिकायत के संबंध में वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाता है. शिकायत के निराकरण के बाद भी शिकायतकर्ताओं से फोन कर फीडबैक लिया जाता है. अनेक अवसरों पर शिकायतकर्ताओं ने शिकायत का समाधान जल्द होने पर संतुष्टि जाहिर करते हुए अधिकारियों के कार्यशैली की सराहना की है.

तोमर

Loving Newspoint? Download the app now