Top News
Next Story
Newszop

नगर निगम हेरिटेज की पहलः जयपुर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए निकाली प्लास्टिक शव यात्रा

Send Push

जयपुर, 21 सितंबर . स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत हेरिटेज निगम की ओर से विभिन्न जागरुकता कार्यक्रम किए जा रहे है. इसी के चलते राजधानी जयपुर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए शनिवार को नगर निगम हेरिटेज ने अनूठी पहल की गई. जिसमें प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए निगम के अधिकारी और कर्मचारी नारे लगाते नजर प्लास्टिक शव यात्रा निकाली गई. यह अनूठी शव यात्रा नगर निगम मुख्यालय से शुरू होकर शहर के अलग-अलग बाजारों में होती हुई नगर निगम मुख्यालय में पहुंची. इसमें नगर निगम के कमिश्नर अभिषेक सुराणा समेत आला अधिकारी और सफाई कर्मचारी मौजूद रहे.

नगर निगम कमिश्नर अभिषेक सुराणा ने बताया कि नगर निगम हेरिटेज ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आमजन और व्यापारियों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्लास्टिक की शव यात्रा निकाली. इस अनूठी शवयात्रा में नगर निगम के अधिकारी और सफाई कर्मचारी प्लास्टिक के खिलाफ नारे भी लगाते नजर आए. किशनपोल जोन उपायुक्त पूजा मीना के नेतृत्व में शवयात्रा हेरिटेज नगर निगम मुख्यालय से प्रारंभ हुई,जो बड़ी चौपड़, जौहरी बाजार, सांगानेरी गेट, बापू बाजार, चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया बाजार होते हुए वापस निगम मुख्यालय पर आकर समापन हो गई. शव यात्रा के दौरान प्लास्टिक गो बैक, प्लास्टिक मुक्त अभियान पर जोर दिया गया. रैली के समापन पर सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई. इस दौरान स्वास्थ्य शाखा की विशेष टीम, निगम स्वच्छता प्रहरी, पीआईयू टीम सदस्य मौजूद रहे.

सुराणा ने बताया कि प्लास्टिक सामग्री न केवल पर्यावरण बल्कि मानव जीवन के लिए भी बहुत ज्यादा हानिकारक है. इसके उपयोग से बचना ही एकमात्र उपाय है. ऐसे में हम लोगों को प्लास्टिक थैली या की बजाए हमें कपड़े का या जूट का थैला उपयोग में लेना चाहिए.

इसके अलावा स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत दो अक्तूबर तक आमजन की सहभागिता से कई जागरूक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. जिसमें निगम के अधिकारियों के साथ जयपुर की जनता की सहभागिता भी होगी. जिससे हम जयपुर को स्वच्छ और सुंदर बनाएंगे.

—————

Loving Newspoint? Download the app now