Top News
Next Story
Newszop

Home Remedies for Viral Fever : वायरल फीवर में हाल कर दिया है बेहाल तो बहुत काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे, बंद नाक और गले के दर्द से भी मिलेगा आराम

Send Push

viral fever home treatment : बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह के रोग लेकर आता है। जिसमें डेंगू, मलेरिया से लेकर वायरल फीवर तक भी शामिल है। दरअसल इस मौसम में वातावरण में नमी बढ़ जाती है, जिससे आपके आस पास बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। जो आपको बीमार बनाने की मुख्य वजह साबित होते हैं। यदि आप इस मौसम में वायरल फीवर जैसी समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो आपको कुछ कारगर घरेलू उपाय जरूर अपना लेने चाहिए। जो आपको वायरल फीवर और खांसी-जुकाम जैसी सीजनल समस्याओं से आसानी से बचा सकते हैं। आज हम आपको घर में मौजूद कुछ चीजों की मदद से वायरल फीवर को ठीक करने के नुस्खे बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से....

वायरल फीवर का घरेलू उपचार - Home Treatment of Viral Fever in Hindi

तुलसी का काढ़ा

तुलसी का काढ़ा वायरल फीवर के लिए एक कारगर घरेलू उपचार साबित होता है। यह आपके बुखार को तेजी से कम करने का काम करता है। इसके अलावा गले में दर्द, खांसी और जुकाम में भी यह काढ़ा रामबाण साबित होता है। इसके लिए आप 1 गिलास पानी में 8-10 तुलसी के पत्ते डालकर अच्छे से उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर पी लें।

यह भी पढ़ें - डेंगू होने पर शरीर में दिखते हैं इस तरह के चकत्ते, फोटोज देखकर आसानी से करें पहचान

गिलोय का काढ़ा
गिलोय वायरल फीवर को ठीक करने का अचूक घरेलू नुस्खा है। यदि आप इसका बना काढ़ा दिन में 3 बार सेवन करते हैं, तो आपको बुखार की समस्या से तेजी से निजात मिल सकती है। इसके लिए आप 1 गिलास पानी में लगभग 5 इंच के गिलोय के टुकड़े को कूटकर डाल लें। अब इस पानी को आधा रह जाने तक उबलने दें। इस तरह तैयार इस पानी को आप दिन में 2-3 बार तक पी सकते हैं।

अदरक और शहद
वायरल फीवर के साथ होने वाली खांसी आपके काफी दिन तक परेशान कर सकती है। जिससे निपटारा पाने के लिए जरूरी है कि आप अदरक का 1 चम्मच रस निकाल लें। अब इसे आप लगभग 1 चम्मच शहद के साथ मिक्स कर लें। इस तरह यदि आप इस नुस्खे का सेवन करते हैं, तो आपको खांसी से बहुत जल्दी आराम मिल जाएगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
Loving Newspoint? Download the app now