Next Story
Newszop

Who Won Yesterday IPL Match (2 May, 2024): कल का मैच कौन जीता? SRH vs RR, सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2024 के 50वें मैच में हैदराबाद ने मारी बाजी, देखें मैच हाइलाइट्स,अवार्ड्स की सभी डिटेल्स

Send Push

SRH vs RR, Who Won Yesterday IPL Match, कल का मैच कौन जीता?: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच गुरुवार को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ंत हुई। मैच में टॉस जीतकर हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 201 रन का स्कोर ट्रेविस हेड(44 गेंद में 58),नीतीश कुमार रेड्डी(42 गेंद में 76*) और हेनरिक क्लासेन( 19 गेंद में 42*) की पारियों की बदौलत खड़ा किया। इसके बाद जीत के लिए मिले 202 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम 20 ओवर में 7 विकेट 200 रन बना सकी। जीत के लिए आखिरी ओवर में 13 रन राजस्थान को बनाने थे। लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए केवल 11 रन बनाने दिए और आखिरी गेंद पर रोवमैन पॉवेल को एलबीडब्लू करके हैदराबाद को एक रन से रोमांचक जीत दिला दी।

हैदराबाद ने जीता टॉस: सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

खराब रही हैदराबाद की शरुआत: सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी के पांचवें ओवर की पहली गेंद पर अभिषेक शर्मा आवेश खान की गेंद पर ध्रुव जुरेल के हाथों कैच दे बैठे। उन्होंने 12(10) रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अनमोलप्रीत सिंह छठे ओवर की पहली गेंद पर संदीप शर्मा की गेंद पर यशस्वी जायसवास के हाथों लपके गए। अनमोलप्रीत 5(5) रन बनाकर आउट हुए। 5.1 ओवर में हैदराबाद का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 35 रन हो गया। पॉवरप्ले में हैदराबाद की टीम 2 विकेट के नुकसान पर 60 रन बना सकी।


नीतीश रेड्डी और ट्रेविस हेड ने पारी को संभाला

दो विकेट जल्दी-जल्दी गंवाने के बाद हैदराबाद की पारी को ट्रेविस हेड और नीतीश कुमार रेड्डी ने संभाला। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 29 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी की और 12.2 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। इसी दौरान हेड ने 37 गेंद में अपना अर्धशतक 6 चौके और 2 छक्के की मदद से पूरा किया। इसके बाद हेड आवेश खान की गेंद पर बोल्ड हो गए। हेड ने 44 गेंद में 58 रन बनाए।

रेड्डी ने जड़ा आतिशी अर्धशतक, हैदराबाद को पहुंचाय 200 के पार
हेड के आउट होने के बाद नीतीश कुमार रेड्डी ने हेनरिक क्लासेन के साथ मोर्चा संभाला। दोनों ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए टीम को 20 ओवर में 3 विकेट पर 201 रन तक पहुंचा दिया। नीतीश रेड्डी ने 30 गेंद में अपना अर्धशतक 2 चौके और 5 छक्के की मदद से पूरा किया। दोनों ने 16.1 ओवर में टीम को 150 रन के पार पहुंचाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी 24 गेंद में पूरी कर ली। अंत में नीतीश 76(42) रन और क्लासेन 42(19) रन बनाकर नाबाद रहे। नीतीश ने अपनी पारी में 3 चौके और 8 छक्के अपनी पारी में जड़े। वहीं क्लासेन ने 3 चौके और 3 छक्के जड़े।

पहले ओवर में लगे राजस्थान को दोहरे झटके: जीत के लिए 202 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स को पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार को दोहरे झटके दिए। जोस बटलर और संजू सैमसन दोनों ही खाता नहीं खोल पाए। बटलर स्लिप में जानसेन के हाथों लपके गए। इसके बाद संजू सैमसन बोल्ड हो गए। एक ओवर में राजस्थान का स्कोर 1 रन पर दो विकेट हो गया।

पराग-जायसवाल ने मुश्किल से उबारा
दो विकेट पहले ओवर में गंवाने के बाद यशस्वी जायसवाल और रियान पराग ने मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 29 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी की और पॉवरप्ले में टीम को 2 विकेट पर 60 रन तक पहुंचा दिया। पॉवरप्ले के बाद दोनों पिच पर डटे रहे और दोनों छोर से रन बनते रहे। दोनों ने टीम को 10 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया और तीसरे विकेट के लिए 58 गेंद में 100 रन की साझेदारी पूरी कर ली। इसी दौरान जायसवाल ने 30 गेंद में 7 चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं रियान पराग ने 31 गेंद में 7 चौके और 2 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

यशस्वी और पराग अर्धशतक जड़कर हुआ आउट
इसके बाद यशस्वी 40 गेंद में 67 रन बनाकर नटराजन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद शिमरॉन हेटमायर 13(9) रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रियान पराग भी 159 के स्कोर पर 49 गेंद पर 77 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 15.5 ओवर में चार विकेट गंवाने के बाद के बाद राजस्थान के ऊपर हार का साया मंडराने लगा। ऐसे में शिमरॉन हेटमायर(13) और ध्रुव जुरेल भी आउट हो गए।

अंतिम ओवर में राजस्थान नहीं बना पाया 13 रन
18.1 ओवर में राजस्थान का स्कोर 6 विकेट पर 182 रन हो गया। जीत के लिए 11 गेंद में राजस्थान को 20 रन बनाने थे। लेकिन पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करके समीकरण को 6 गेंद पर 13 रन पर ला पटका। रोवमैन पॉवेल पिट पर डटे थे। भुवनेश्वर कुमार ने अंतिम ओवर में अपनी स्किल का शानदार परिचय दिया और खुलकर शॉट पॉवेल को नहीं खेलने दिए। दूसरे छोर पर खड़े अश्विन ने पहली गेंद पर एक रन लेकर पॉवेल को स्ट्राइक दी थी। इसक बाद मामला आखिरी गेंद पर जीत के लिए 2 रन तक जा पहुंचा लेकिन भुवी ने सटीक गेंद फेंककर पॉवेल को एलबीडब्लू कर दिया और हैदराबाद को 1 रन के अंतर से जीत दिला दी। अश्विन अंत में 2 रन बनाकर नाबाद रहे। पॉवेल 15 गेंद में 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भवुनेश्वर कुमार ने हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। 2-2 विकेट पैट कमिंस और टी नटराजन के खाते में गए।

प्लेयर ऑफ द मैच: 4 ओवर में 41 रन देकर 3 विकेट झटकने वाले भुवनेश्वर कुमार को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उनकी गेंदबाजी की बदौलत ही हैदराबाद 1 रन के करीबी अंतर से जीत दर्ज कर सका।


Loving Newspoint? Download the app now