Travel
Next Story
Newszop

इन देशों में घूमने के लिए नहीं लगता पासपोर्ट वीजा,बस फॉलो करें यह टिप्स

Send Push

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क - हर किसी को कहीं न कहीं घूमने का शौक होता है। देश हो या विदेश, वहां की प्रकृति और सभ्यता को जानने की एक अलग ही जिज्ञासा होती है। जो लोग घूमने के शौकीन होते हैं वे सबसे पहले अपना पासपोर्ट बनवाते हैं। आख़िरकार, दुनिया घूमने का अपना ही मज़ा है। दूसरे देशों में जाने के लिए पासपोर्ट के अलावा वीजा की भी जरूरत पड़ती है। जिसके कारण कई लोग दूसरे देशों की यात्राओं का आनंद लेने से चूक जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि भारतीय पासपोर्ट पर आप बिना वीजा के भी दुनिया के कई देशों की यात्रा कर सकते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा, इन देशों में आपको किसी भी तरह के वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस लेख में हम आपको बताते हैं कि आप किन देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं।

हेनले पासपोर्ट सूचकांक अद्यतन स्थिति
हाल ही में जारी हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक, भारतीय पासपोर्ट रखने वाले लोग बिना वीजा के कई देशों में जा सकते हैं। इन देशों में अल्बानिया, सर्बिया, बोत्सवाना, इथियोपिया और युगांडा जैसे देश शामिल हैं। इसका मतलब है कि आपको इन देशों में जाने के लिए पहले से वीजा के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। इस सूची में मध्य पूर्व के देशों की बात करें तो ईरान, जॉर्डन, ओमान और कतर का नाम है। आप यहां बिना वीजा के घूम सकते हैं। एशियाई देशों की बात करें तो कंबोडिया, इंडोनेशिया, श्रीलंका और थाईलैंड भी इस सूची में शामिल हैं।

फ़िजी
बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन इसे छोटा भारत भी कहा जाता है। दक्षिण प्रशांत महासागर में मेलानेशिया में एक द्वीप देश है। अगर आप बिना वीजा के यात्रा करना चाहते हैं तो यहां जा सकते हैं।

भूटान-नेपाल भी सुविधाएं दे रहे हैं
आपको बता दें कि हाल ही में भूटान और नेपाल ने भी भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए आगमन पर वीजा के बदले वीजा मुक्त यात्रा का तोहफा दिया है। भूटान सड़क और हवाई मार्ग दोनों से जुड़ा हुआ है। इसलिए आप दोनों तरफ से यहां जा सकते हैं। इसका मतलब है कि जब आप इन देशों के लिए निकलेंगे तो आपको न तो वीज़ा इंटरव्यू देना होगा और न ही वीज़ा कतार में खड़ा होना होगा। इसके अलावा ज्यादा कागजी कार्रवाई करने की भी जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा इन देशों की सूची में कजाकिस्तान का नाम भी शामिल है। आप 14 दिनों के लिए वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं।

इन अफ़्रीकी देशों में वीज़ा की आवश्यकता नहीं होती है
अपने समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध बारबाडोस और फिजी भी इस सूची में शामिल हैं। आपने देखा होगा कि भारतीय सेलिब्रिटीज अक्सर छुट्टियां मनाने मालदीव जाते रहते हैं। यहां के समुद्री नजारे और खूबसूरती देखने लायक है। अगर आप भी यहां जाना चाहते हैं तो बिना वीजा के जा सकते हैं। अगर आप अफ्रीकी देशों की यात्रा करना चाहते हैं तो आप बिना वीजा के मॉरीशस और सेनेगल की यात्रा कर सकते हैं।

Loving Newspoint? Download the app now