Recipe
Next Story
Newszop

मीठा खाने की हो रही हैं क्रेविंग, तो रात के बचे खाने से बनाएं होटल स्टाइल कुरकुरे घेवर, नोट करें आसान रेसिपी

Send Push

सावन के महीने में राजस्थान का पारंपरिक व्यंजन घेवर न खाया जाए ऐसा कैसे हो सकता है। हालाँकि, यह राजस्थानी स्वाद अब पूरे साल बाजारों में उपलब्ध है। लेकिन जूस के साथ खाने का अनोखा मजा सिर्फ सावन के पवित्र महीने में ही आता है. इस घेवर का स्वाद लेने के लिए ज्यादातर लोग मिठाई की दुकानों पर निर्भर रहते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि इस खास मिठाई को घर पर कैसे बनाया जाए, इसे बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कौन सी सामग्री कितनी मात्रा में लेनी चाहिए। यह पूरी सरल प्रक्रिया समझाएगा.

कई सालों से इस स्वाद को बनाने वाले मशहूर हलवाई नरेंद्र सिंह ने बताया कि घेवर को महिलाएं और पुरुष दोनों घर पर बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले 200 ग्राम घी, कुछ बर्फ के टुकड़े लेने होंगे. - फिर दोनों को फेंटकर इसका मक्खन बना लें। मक्खन को अच्छे से बनाने के बाद आपको 1 किलो मैदा और 1 किलो दूध लेना है और इन चारों चीजों को एक साथ मिलाकर एक अच्छा बैटर बना लेना है.

image

जो महिलाएं घर पर घेवर बनाने की सोच रही हैं उन्हें बाजार की तरह घेवर के सांचे की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. महिलाएं पान और भगोनी में घी मिलाकर घर पर ही घेवर बना सकती हैं. विधि के क्रम के अनुसार घी गर्म करके तैयार
घेवर पकाते समय ध्यान रखने वाली बात यह है कि घेवर के घोल में दूध मिलाने से वह जल्दी जम जाता है और जल्दी पक जाता है. इसलिए उनकी शिक्षा पर सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए।

अच्छी तरह पकने और ठंडा होने के बाद घेवर को मीठा करने के लिए इसमें चीनी की चाशनी डाली जाती है। चाशनी को चलाते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि चाशनी पतली हो और ज्यादा गर्म न हो. अगर आप इसके ऊपर जल्दी-जल्दी गर्म और ढीली चाशनी डालेंगे तो घेवर जल्दी टूट जाता है और अगर चाशनी एकदम सही और ठंडी है तो घेवर ठीक से पक जाएगा और आसानी से नहीं टूटेगा.

हलवाई के मुताबिक अगर आप घर में बनी घी का स्वाद दोगुना करना चाहते हैं तो ऊपर से इलायची पाउडर, मावा और मीठा मक्खन भी डाल सकते हैं और अगर घी को स्वाद से सजाना चाहते हैं तो पिस्ता भी डाल सकते हैं. - घी के ऊपर सूखे मेवे काट लें.

Loving Newspoint? Download the app now