Automobile
Next Story
Newszop

KIA Carnival Limousine और EV9 के धांसू फीचर्स से इस दिन उठेगा पर्दा, यहां जाने कीमत से लेकर लॉन्च डेट तक सबकुछ

Send Push

कार न्यूज़ डेस्क - साउथ कोरियन कंपनी किआ इंडिया अक्टूबर में दो प्रीमियम कारें लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। किआ इंडिया की नई कार्निवल लिमोजिन और EV9 लॉन्च होंगी। ये दोनों कारें 3 अक्टूबर 2024 को लॉन्च होंगी। कंपनी ने तारीख कन्फर्म कर दी है। ये दोनों कारें 3 अक्टूबर को ही लॉन्च होंगी। ये कार प्रीमियम सेगमेंट में पेश की जाएंगी। वैसे तो ये दोनों कारें ग्लोबल मार्केट में पहले से मौजूद हैं, लेकिन अब ये भारत आ रही हैं। पिछले साल कंपनी ने इन दोनों कारों को भारत में आयोजित ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया था। 3 अक्टूबर को कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर से पर्दा उठेगा और कीमत का भी पता चलेगा। हालांकि, कंपनी ने कार के कुछ फीचर्स के बारे में पहले ही जानकारी दे दी है।

किआ कार्निवल लिमोजिन में क्या होगा खास?
ये कार कंपनी के प्रीमियम और लग्जरी सेगमेंट में आती है। किआ कार्निवल पहले से ही मार्केट में मौजूद है और अब कंपनी इसकी चौथी जनरेशन लॉन्च कर रही है। 3 अक्टूबर को कंपनी किआ कार्निवल लिमोजिन लॉन्च करेगी। यह कार कंपनी की मल्टी परपज व्हीकल कैटेगरी में आएगी। कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 50 लाख रुपये हो सकती है। इस कीमत पर इस कार का कोई सीधा मुकाबला नहीं है, लेकिन टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड इस कार की सीधी प्रतिस्पर्धी हो सकती है। इस कार में 2.2 लीटर का डीजल इंजन मिल सकता है, जो 200 पीएस की अधिकतम पावर और 440 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है।

किआ EV9 सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक प्रीमियम कार है
कंपनी के पोर्टफोलियो में यह दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी। इससे पहले कंपनी EV6 को बाजार में बेचती है। 3 अक्टूबर को कंपनी EV9 से पर्दा उठाकर इसे लॉन्च करेगी। इस कार की कीमत 1 करोड़ रुपये से ऊपर हो सकती है। यह कार भारत में CBU यानी कम्पलीट बिल्ट यूनिट के साथ आएगी, इसलिए इसकी कीमत ज्यादा हो सकती है। रेंज की बात करें तो ग्लोबल मार्केट में यह कार सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर तक की रेंज देती है। फीचर्स की बात करें तो इस कार में ADAS लेवल 2 समेत कई फीचर्स दिए जा सकते हैं। कार में 27 इंच का अल्ट्रा वाइड डिस्प्ले मिल सकता है। भारतीय बाजार में इस कार का सीधा मुकाबला BMW iX से होगा।

Loving Newspoint? Download the app now