Top News
Next Story
Newszop

Tirupati Temple: लड्डुओं में मिली गोमांस की चर्बी और मछली तेल, अब घी की गुणवत्ता की जांच के लिए किया गया समिति का गठन

Send Push

PC: businesstoday

लैब रिपोर्ट ने पुष्टि की है कि तिरुपति मंदिर में भक्तों को प्रसाद के रूप में दिए जाने वाले लड्डू में पशु वसा और मछली का तेल मिला हुआ था। इसके जवाब में, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने मंदिर में घी की खरीद की निगरानी के लिए चार सदस्यीय समिति का गठन किया है।

टीटीडी की कार्यकारी अधिकारी जे. श्यामला राव ने समिति के गठन की घोषणा की, जिसमें डेयरी विशेषज्ञ डॉ. सुरेंद्रनाथ, डॉ. विजय भास्कर रेड्डी, डॉ. स्वर्णलता और डॉ. महादेवन शामिल हैं। समिति को मंदिर के प्रसाद में इस्तेमाल किए जाने वाले घी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है और उम्मीद है कि वह एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

गोलुकलाम रेस्ट हाउस में आयोजित एक मीडिया कॉन्फ्रेंस के दौरान, राव ने घी आपूर्तिकर्ताओं के लिए उच्च मानकों को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने चेतावनी दी कि मिलावटी या कम गुणवत्ता वाला घी आपूर्ति करने वाले ठेकेदारों को सख्त दंड का सामना करना पड़ेगा, जिसमें संभावित ब्लैकलिस्टिंग भी शामिल है।

imagePC:patrika

राव ने खुलासा किया कि एनएबीएल लैब रिपोर्ट के निष्कर्षों के बाद एक आपूर्तिकर्ता को पहले ही नोटिस जारी किया जा चुका है, जबकि एक अन्य कंपनी की भी घटिया उत्पाद देने के लिए पहचान की गई है।

इन उपायों के बावजूद, राव ने मौजूदा व्यवस्था की सीमाओं को स्वीकार किया, कच्चे माल और घी में मिलावट की जांच के लिए उपकरणों की कमी को देखते हुए। उन्होंने कहा, "ऐसी सुविधाओं की सख्त जरूरत है।"

NDDB CALF द्वारा जारी की गई प्रयोगशाला रिपोर्ट - दूध और संबंधित उत्पादों की जांच करने में विशेषज्ञता वाली एक निजी प्रयोगशाला - ने संकेत दिया कि प्रतिष्ठित तिरुपति लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घी के नमूनों में पाम ऑयल, मछली का तेल, बीफ टैलो और लार्ड सहित विदेशी वसा शामिल थे।

सत्तारूढ़ तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के प्रवक्ता अनम वेंकट रमना रेड्डी ने इस रिपोर्ट को सार्वजनिक किया। इस विवाद ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने पूज्य लड्डू में पशु वसा और घटिया सामग्री के इस्तेमाल के लिए पिछली YSR कांग्रेस (YSRCP) सरकार को दोषी ठहराया है।

बदले में, YSRCP ने नायडू के आरोपों को "दुर्भावनापूर्ण" बताते हुए खारिज कर दिया है, आरोप लगाया है कि TDP नेता राजनीतिक लाभ के लिए हताश करने वाली रणनीति का सहारा ले रहे हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Loving Newspoint? Download the app now