Top News
Next Story
Newszop

Government scheme: बेटी की शादी के लिए सरकार देती है 51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता, ये लोग ले सकते हैं योजना का लाभ

Send Push

PC:zeenews.india

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र और राज्य सरकारों की ओर से बेटियों के हित में कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन्हीं में एक राजस्थान की मुख्यमंत्री कन्यादान योजना भी एक है। राज्य सरकार की इस योजना के तहत प्रदेश की बेटियों की शादी के लिए 31 हजार से लेकर 51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता गरीब परिवार को दी जाती है। इस योजना के कारण गरीब परिवारों को बेटी शादी के लिए आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।आपको बात दें कि राजसान सरकार की इस योजना का नाम पहले मुख्यमंत्री कन्यादान योजना पहले सहयोग एवं उपहार योजना था, जिसे बदलकर 2020 में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना किया गया।

image

PC:herzindagi

इस प्रकार दी जाती हे सहायता राशि
राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत बेटी की शादी के लिए गरीब परिवारों को हथलेवा राशि के रूप में 31 हजार रुपए प्रदान किए जाते हैं। 10वीं पास कन्या को हथलेवा राशि के अलावा 10 हजार और स्नातक पास कन्या को 20 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि के यप में प्रदान किया जाता है।

image

PC:khabarichiraiya

ये लोग कर सकते हैं ये योजना के लिए आवेदन
राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए प्रदेश की बीपीएल कार्ड, आस्था कार्ड, अंत्योदय कार्ड धारक या फिर विधवा महिला आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने के लिए लडक़ी की उम्र 18 वर्ष से जरूरी है। वहीं परिवार की सलाना आय 50 हजार से कम होनी चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक के बीपीएल परिवार के अलावा पालनहार योजना से लाभान्वित इस योजना का लाभ ले सकते हैं।


अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Loving Newspoint? Download the app now