World
Next Story
Newszop

मालदीव को भारत से दोस्ती का फल मिला: कठिन समय में मदद के लिए भारत की सराहना की

Send Push

माले: मालदीव ने आर्थिक संकट के समय भारत की मदद करने के लिए भारत की सराहना की है. मालदीव की मांग के अनुसार, भारत ने 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ट्रेजरी बिल का समय एक और वर्ष के लिए बढ़ा दिया है और मालदीव को बजटीय समर्थन प्राप्त हुआ है।

अब भारत की इस मदद के बाद मालदीव ने भारत का शुक्रिया अदा किया है. अनी के समय भारत की इस बिना शर्त सहायता को लेकर मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा कि भारत सरकार की यह घोषणा मालदीव और भारत के बीच घनिष्ठ मित्रतापूर्ण संबंधों को दर्शाती है।

पिछले साल राष्ट्रपति बनने के बाद मोहम्मद मुइज्जू चीन के करीब चले गए। उन्होंने भारत के खिलाफ नारे लगाकर चुनाव जीता. इसके बाद मालदीव के साथ भारत के रिश्तों में खटास आ गई. हालाँकि, मुइज्जू को जून में नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। तब से संबंधों में सुधार हुआ है. कुछ दिन पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मालदीव का दौरा किया.

इसके बाद मालदीव के विदेश मंत्री ने कहा कि भारत द्वारा 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर के राजकोषीय बिल को पारित करने के बाद मालदीव को बजटीय समर्थन मिला है।

भारत ने 19 सितंबर को 1 साल की समय सीमा के साथ मालदीव के 50 मिलियन ट्रेजरी बांड की सदस्यता ली है। इसलिए मालदीव को काफी आर्थिक मदद मिली है.

अगस्त की शुरुआत में विदेश मंत्री एस. मालदीव की अपनी यात्रा के दौरान, जयशंकर ने बुनियादी ढांचे के विकास के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर करने से पहले एक साथ छह हाई-प्रोफाइल परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

जयशंकर ने मोइज्जू से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा भेजा गया बधाई संदेश भी मोइज्जू को दिया।

Loving Newspoint? Download the app now