Top News
Next Story
Newszop

विमान में चढ़ते समय एयर होस्टेस यात्रियों का अभिवादन क्यों करती हैं? औपचारिकता नहीं, बल्कि इसके पीछे है 'यह' वजह

Send Push

भारतीय संस्कृति में अतिथियों का स्वागत करने की परंपरा है। हम घर में आने वाले लोगों का सबसे पहले स्वागत करते हैं। साथ ही विमान में मेहमानों का स्वागत करते समय एयर होस्टेस विमान के दरवाजे पर खड़े होकर यात्रियों का स्वागत करती है और मुस्कुराते हुए उनका स्वागत करती है।

image

हवाई यात्रा करने वाले हर व्यक्ति को लगता है कि एयर होस्टेस आपका स्वागत करने के लिए सिर्फ प्रोफेशनल है। लेकिन रुकिए नहीं, इसका एक सबसे महत्वपूर्ण कारण है।

image

हंगरी की एयरलाइन विज़ एयर की एयर होस्टेस रानिया ने इसके पीछे की वजह बताई है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया जिसे अब तक 68 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं.

image

रानिया का कहना है कि वे विमान के दरवाजे पर खड़े होकर यात्रियों का स्वागत करने के लिए बाध्य हैं। इसके पीछे वजह ये है कि वो विमान में सफर करने वाले हर यात्री के बारे में जानना चाहते हैं.

image

जैसे, क्या यात्री ने शराब नहीं पी रखी है? क्या कोई यात्री बीमार है? विमान में कितने वरिष्ठ नागरिक हैं, न केवल कितने छोटे बच्चे बल्कि गर्भवती महिलाएँ भी हैं? इनकी जांच एयर होस्टेस द्वारा की जाती है।

image

इसके आधार पर वे एयरलाइन यात्रियों में से किस यात्री का ज्यादा ख्याल रखना चाहते हैं. इसके अलावा, कुछ एयर होस्टेस को ऐसे यात्रियों के लिए नियुक्त किया जाता है जो यह ध्यान में रखते हैं कि आपातकालीन स्थिति में किसे मदद की आवश्यकता होगी।

image

इसके अलावा, अगर बच्चे, बुजुर्ग और मानसिक रूप से विकलांग यात्री गलती से आपातकालीन दरवाजे के पास बैठ जाते हैं, तो उन्हें कहीं और सीट दे दी जाती है। इसके पीछे एक सुरक्षा कारण है.

Loving Newspoint? Download the app now