Top News
Next Story
Newszop

अगर एग्जिट पोल सही निकले तो हरियाणा में कौन बनेगा सीएम? जानिए कौन है प्रबल दावेदारों में शीर्ष पर

Send Push

हरियाणा के मुख्यमंत्री और एग्जिट पोल समाचार : हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी, लेकिन विपक्षी कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद की दौड़ अभी से तेज हो गई है. शनिवार को जैसे ही हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हुआ, कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पूर्ण बहुमत का दावा करना शुरू कर दिया। उनमें से कुछ ने मुख्यमंत्री पद के लिए भी दावा किया. हालांकि, सभी ने एक ही बात कही कि अंतिम फैसला हाईकमान करेगा. जैसा कि अधिकांश एग्जिट पोल में भी हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिखाया गया है, आइए जानें कि हरियाणा के सीएम पद के लिए कौन दावेदारी कर रहा है।

भूपेन्द्र सिंह हुडडा

अगर हरियाणा में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलता है तो सीएम बनने की रेस में सबसे आगे भूपेन्द्र सिंह हुड्डा हैं, जो 2005 से 2014 तक दो बार सीएम रह चुके हैं। उन्होंने हरियाणा में विधानसभा चुनाव और हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में भी पार्टी का नेतृत्व किया है। उन्होंने कहा, ”मैं अभी रिटायर नहीं हुआ हूं. कांग्रेस पार्टी ही सरकार बनाएगी. मुख्यमंत्री कौन होगा इसका फैसला पार्टी आलाकमान करेगा.

कुमारी शैलजा

दूसरी ओर, हुडा की धुर विरोधी और सिरसा से सांसद कुमारी शैलजा को भी सीएम पद की प्रमुख दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है. एक प्रमुख दलित चेहरा होने के अलावा वह गांधी परिवार से करीबी के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने कहा, “कांग्रेस मेरे विशाल अनुभव और पार्टी के प्रति मेरी निर्विवाद निष्ठा को नकार नहीं सकती। शैलजा कांग्रेस की एक वफादार सिपाही हैं और हमेशा कांग्रेस के साथ खड़ी रहेंगी। हर कोई जानता है कि कांग्रेस का सीएम कौन होगा इसका फैसला शीर्ष द्वारा किया जाएगा।” आज्ञा।

दीपेंद्र हुडा

कांग्रेस हलकों में एक और नाम की चर्चा हो रही है. अगर वरिष्ठ हुड्डा सीएम की दौड़ से हटते हैं तो उनके बेटे और रोहतक से सांसद दीपेंद्र हुड्डा सीएम की सीट के लिए मजबूत दावेदार बनकर उभरेंगे। शैलजा द्वारा सीएम पद के लिए दावेदारी पेश करने पर दीपेंद्र ने कहा, ”शैलजा ने जो कहा है, उसमें कुछ भी गलत नहीं है. कांग्रेस के पास उचित प्रक्रिया है. पार्टी के लिए पहली प्राथमिकता बहुमत हासिल करना और सरकार बनाना है. “पार्टी आलाकमान स्तर पर एक बैठक होगी, निर्वाचित विधायकों से परामर्श किया जाएगा और अंतिम निर्णय पार्टी आलाकमान द्वारा लिया जाएगा।

-रणदीप सिंह सुरजेवाला

राज्यसभा सांसद और एआईसीसी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी शनिवार को गृह निर्वाचन क्षेत्र कैथल में मतदान के बाद कहा, “मुख्यमंत्री बनने की ख्वाहिश रखना गलत नहीं है। सीएम चेहरे के लिए राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जो भी फैसला लेंगे हम उसे स्वीकार करेंगे. आपको बता दें कि सुरजेवाला सीएम की रेस में उनके समर्थक भी नजर आ रहे हैं.

बढ़ती चेतना

पार्टी सूत्रों का कहना है कि हरियाणा कांग्रेस प्रमुख और दलित नेता उदय भान, जो हुड्डा के वफादार माने जाते हैं, भी मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में से हैं। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में एआईसीसी नेताओं के साथ बैठक में भान ने यह भी दावा किया कि अगर पार्टी किसी दलित चेहरे को मुख्यमंत्री बनाती है तो वह अपनी दावेदारी पेश करेंगे.

Loving Newspoint? Download the app now