Top News
Next Story
Newszop

ओलंपियाड: विजेता टीम को दिया गया कप गायब, जानिए पूरा मामला

Send Push

शतरंज ओलंपियाड में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीमों को दिया जाने वाला ‘नोना गेप्रिंडाश्विली कप’ भारत से गायब हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘नोना गेप्रिंडाश्विली कप’ अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) हार गया है, जो बेहद शर्म की बात मानी जा रही है। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के अधिकारियों ने खुद इसकी पुष्टि की है। साल 2022 में चेन्नई में हुए आखिरी शतरंज ओलंपियाड में भारतीय टीम ने ट्रॉफी जीती थी. तब से यह ट्रॉफी भारत के पास थी।

एआईसीएफ अधिकारियों ने दी जानकारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के तीन अधिकारियों ने कहा कि यह आयोजन दो साल में एक बार होता है और 2022 में चेन्नई में आयोजित आखिरी शतरंज ओलंपियाड में भारतीय टीम ने ट्रॉफी जीती थी. शतरंज की विश्व शासी निकाय ने अखिल भारतीय शतरंज महासंघ को एक ईमेल भेजकर ट्रॉफी भारत को लौटाने का अनुरोध किया था। क्योंकि यह कप राउंड 11 की समाप्ति के बाद बुडापेस्ट में चल रहे शतरंज ओलंपियाड के विजेताओं को प्रदान किया जाएगा।

 

 

 

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के सचिव देव ए पटेल ने कहा, ”फिलहाल हमें गेप्रिंडाश्विली कप के बारे में जानकारी नहीं है। हम इसे ढूंढने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं क्योंकि यह राष्ट्रीय गौरव का मामला है।’ हमें उम्मीद है कि हमारी खोज सफल होगी.

आखिरी कप चेन्नई में था

नई दिल्ली और चेन्नई में अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) कार्यालयों और चेन्नई के उस होटल में तलाशी शुरू की गई जहां कप आखिरी बार देखा गया था। इससे पहले एआईसीएफ पदाधिकारियों से संपर्क किया गया और खिलाड़ियों से यह भी पूछा गया कि क्या उन्होंने ट्रॉफी ली है।

Loving Newspoint? Download the app now