Top News
Next Story
Newszop

Cash Withdrawal Rules: बैंक से एक दिन में कितना कैश निकाल सकते हैं, जानिए बैंक की लिमिट

Send Push

Cash Withdrawal Rules: हर कोई अपना पैसा बैंक में जमा करता है। बैंक में पैसा जमा करने से पैसा सुरक्षित रहता है और उस पर ब्याज भी मिलता है।

जब भी लोगों को किसी काम के लिए कैश की जरूरत होती है तो वे ATM में जाकर कैश निकालते हैं। या फिर बैंक में जाकर कैश निकालते हैं। अगर आप ATM से कैश निकालते हैं तो इसकी एक दिन की सीमा होती है। यानी उदाहरण के लिए किसी ATM में 40,000 रुपये की सीमा होती है, जबकि किसी दूसरे ATM में 50,000 रुपये की सीमा होती है।

अगर आप इससे ज़्यादा कैश निकालना चाहते हैं तो आपको अगले दिन का इंतज़ार करना होगा। लेकिन अगर आपको तुरंत ज़्यादा कैश की ज़रूरत है तो आप बैंक जाकर निकाल सकते हैं। बैंक से कैश निकालने के कुछ नियम हैं।

जो आपको जानना जरूरी है। जैसे अगर आपको 20 लाख रुपए से ज्यादा निकालना है और आपने 3 साल से ITR फाइल नहीं किया है तो आपको TDS देना होगा।

अगर आप 20 लाख रुपये से ज्यादा नकद निकालते हैं तो आपको 2% टीडीएस देना होगा। वहीं अगर आप एक करोड़ रुपये निकाल रहे हैं तो आपको 5% टीडीएस देना होगा।

लेकिन अगर आपने ITR दाखिल कर दिया है तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी। आप बिना TDS चुकाए कैश निकाल सकेंगे।

अगर सीमा की बात करें तो कुछ बैंकों में नकद निकासी की सीमा 1 लाख रुपये है, जबकि कुछ बैंकों में यह सीमा 5 लाख रुपये तक है।

Loving Newspoint? Download the app now