Top News
Next Story
Newszop

अगर आपकी आंखों के नीचे हैं काले घेरे, तो इन्हें दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Send Push

हेल्थ टिप्स: आंखों के नीचे काले घेरे हों तो पूरे चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। आंखों के नीचे के काले घेरों को छुपाने के लिए लोग कंसीलर जैसे मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो त्वचा के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। मेकअप प्रोडक्ट्स को बनाने में कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए इनका इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

आंखों के नीचे काले घेरों को छुपाने की बजाय इन्हें कम करने के लिए आप घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। इस लेख में स्टूडियो 25 ब्यूटी पार्लर, नोएडा की ब्यूटीशियन पूजा आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के लिए कुछ सरल घरेलू उपाय साझा कर रही हैं, जिन्हें अपनाने से फायदा हो सकता है।

आंखों के नीचे काले घेरे हमेशा के लिए कैसे हटाएं? 1) दही

दही न सिर्फ पेट संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मददगार है बल्कि इसके इस्तेमाल से त्वचा में भी निखार लाया जा सकता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और प्रोबायोटिक्स आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। काले घेरों को कम करने के लिए दही को मलमल के कपड़े में बांधकर 1 घंटे के लिए लटका दें। समय खत्म होने के बाद आप देखेंगे कि दही का पानी खत्म हो गया है. इस दही को आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे सप्ताह में कम से कम तीन बार लगाएं।

2) कॉफ़ी और हल्दी

आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने के लिए कॉफी और हल्दी का इस्तेमाल भी कारगर हो सकता है। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। एक छोटी कटोरी में एक चौथाई चम्मच कॉफी पाउडर में 2 चुटकी हल्दी मिलाएं और फिर गुलाब जल का उपयोग करके पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रखें। समय पूरा होने पर गुनगुने पानी से धो लें।

3) शहद और नींबू

शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और नींबू में विटामिन सी आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं और काले घेरों को कम करने में मदद करते हैं। एक छोटी कटोरी में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। इसे हफ्ते में दो-तीन बार इस्तेमाल करें, आपको फायदा दिखना शुरू हो जाएगा।

ये सभी घरेलू उपाय आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने में मददगार हो सकते हैं। ध्यान दें कि अगर इसके इस्तेमाल के दौरान आपको किसी भी तरह की जलन या एलर्जी का अनुभव हो तो इसे तुरंत धो लें और डॉक्टर से सलाह लें।

Loving Newspoint? Download the app now