Top News
Next Story
Newszop

हजारों कर्मचारी घर के लिए लिए गए लोन की किस्त समय पर नहीं चुका रहे हैं, महालेखाकार पंजाब ने पत्र जारी कर विभागों से जानकारी मांगी

Send Push

मोहाली: पंजाब के कर्मचारी मकान बनाने के लिए ली गई अग्रिम राशि (लोन) की किश्तें समय पर नहीं चुका रहे हैं। पंजाब के महालेखाकार के ऑडिट में ऐसा खुलासा हुआ है. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए विभिन्न संस्थानों से हाउस बिल्डिंग एडवांस हेड (एचबीए) के तहत 7610 ऋण धारक कर्मचारियों का रिकॉर्ड मांगा गया है। एजी पंजाब ने एक प्रोफार्मा भी जारी किया है. घर बनाने के लिए अग्रिम राशि/ऋण से संबंधित 10 प्रकार की जानकारी दो दिनों में साझा करने का निर्देश दिया गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, हजारों कर्मचारियों ने प्रमुख अग्रिम श्रेणी के 8 अलग-अलग खातों में पैसे ले लिए हैं, लेकिन भुगतान की किस्त या तो देरी से मिल रही है या फिर मिली ही नहीं. अब एजी पंजाब ऐसे कर्मचारियों की सूची बनाएगी और उनसे पैसा वसूलने का रास्ता साफ करेगी।

महालेखाकार की समीक्षा में पाया गया है कि कई कर्मचारियों के एचबीए ऋण की मूल राशि की वसूली नियमित रूप से नहीं की जा रही है। किश्तें न चुकाने के अधिकतर मामले स्थानांतरित कर्मचारियों पर पाए गए हैं। पता चला है कि स्थानांतरण के बाद संबंधित कर्मचारियों को कार्यालय व स्थान की जानकारी नहीं मिलने से वसूली में बाधा आ रही है. रिजल्ट से संबंधित ब्रॉडशीट अधूरी रहती है और नो ड्यू सर्टिफिकेट (एनडीसी) जारी करने में दिक्कत होती है.

महानिदेशक शिक्षा-विभाग ने अपने आदेशों में पंजाब के महालेखाकार को निर्देश दिया है कि शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, आबकारी एवं कराधान और अन्य विभागों को उनकी राशि मद में भेजते समय ऋण लेने वाले कर्मचारियों का विवरण भेजा जाए। . लोन की किस्त नहीं चुकाने वाले कर्मचारियों में परिवहन, जिला प्रशासन, मंत्रिपरिषद और सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी शामिल हैं. एजी पंजाब ने विभिन्न विभागों के प्रमुख शीर्ष 2013, 2039, 2053, 2055, 2059, 2202, 2210 और 3055 का जिक्र करते हुए गृह निर्माण अग्रिम (एचबीए) ऋण लेने वाले कर्मचारियों से संबंधित विस्तृत जानकारी निर्धारित समय के भीतर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। समय ने किया है महालेखाकार पंजाब ने संबंधित विभागों को तुरंत प्रोफार्मा भरकर जरूरी जानकारी देने के निर्देश दिए हैं। इस प्रोफार्मा में कर्मचारियों के नाम, पद, ऋण राशि, वसूली राशि, स्थानांतरण विवरण और एनडीसी की स्थिति सहित महत्वपूर्ण जानकारी मांगी गई है। कहा गया है कि अगर समय पर सूचना नहीं मिली तो संबंधित विभाग के कर्मचारियों को एनडीसी जारी करने में और देरी हो सकती है, जिससे प्रभावित कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

मेजर हेड का अंत क्या है?

प्रमुख शीर्ष सरकारी वित्तीय लेखा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण वर्गीकरण है, जिसके तहत सरकार विभिन्न क्षेत्रों या सेवाओं के लिए व्यय और प्राप्तियों का प्रबंधन करती है। प्रत्येक प्रमुख शीर्ष में एक प्राथमिक कोड होता है जो यह जानकारी प्रदान करता है कि किसी विशेष क्षेत्र, सेवा या ऋण के तहत सरकारी धन कैसे वितरित किया गया है या खर्च किया गया है। विवरण के अनुसार, 2039 कोड आबकारी एवं कराधान विभाग का है, जबकि 2053 जिला प्रशासन, 2055 पुलिस विभाग को आवंटित है। इन सभी विभागों के अधिकारियों को अब कर्मचारियों का पूरा ब्योरा भेजने का निर्देश दिया गया है।

Loving Newspoint? Download the app now