Top News
Next Story
Newszop

नीट परीक्षा धांधली पर ब्रात्य बसु ने केंद्र पर साधा निशाना

Send Push

कोलकाता, 06 जुलाई (हि.स.)। पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने शनिवार को एनईईटी को समाप्त करने की मांग की। उन्होंने कहा कि राज्यों को अपने मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए पहले की तरह खुद की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

एपीएआई द्वारा आयोजित मेले के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए, बसु ने कहा कि एनईईटी में अनियमितताओं के कारण 23 लाख छात्रों का भविष्य अनिश्चितता में है। बसु ने बताया कि उनकी सरकार ने इस बारे में पहले ही केंद्र को पत्र लिखा है, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि 2016-17 शैक्षणिक वर्ष से पहले, मेडिकल प्रवेश परीक्षाएं पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षाएं बोर्ड द्वारा पारदर्शी तरीके से आयोजित की जाती थीं, और उस समय कोई विवाद नहीं होता था।

बसु ने आरोप लगाया कि केंद्र का रवैया देश की संघीय संरचना के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में, आप राज्य सरकारों की राय को नजरअंदाज नहीं कर सकते। आप गैर-भाजपा शासित राज्यों को दरकिनार नहीं कर सकते। बसु ने यह भी कहा कि केंद्र के यूजीसी-नेट परीक्षा के गलत प्रबंधन के कारण उच्च शैक्षिक संस्थानों में लाखों छात्रों का करियर खतरे में पड़ गया है।

कॉलेजों में लंबित छात्र संघ चुनावों के बारे में, उन्होंने कहा कि हम इसके बारे में सकारात्मक हैं। प्रक्रिया दुर्गा पूजा के बाद शुरू होगी।

मेले का उद्घाटन करते हुए, बसु ने छात्रों को जिस भी पाठ्यक्रम को लेना चाहें, उसे लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि डिजिटल मीडिया के उभरने से, एक चौथी औद्योगिक क्रांति शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि एक छात्र अब वर्तमान रुझानों के साथ सामंजस्य बिठाते हुए विषयों का चयन कर सकता है।

Loving Newspoint? Download the app now