Top News
Next Story
Newszop

विदेश मंत्री जयशंकर ने परोक्ष रूप से राहुल को लताड़ा जिनेवा में जयशंकर ने राहुल गांधी पर परोक्ष रूप से कटाक्ष किया

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- जिंदगी इतनी आसान नहीं है. विदेश मंत्री जयशंकर ने परोक्ष रूप से राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि इसके लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत है. ये बात उन्होंने जेनेवा में भारतीयों से बात करते हुए कही. इससे पहले, राहुल गांधी ने 2024 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो महालक्ष्मी योजना के तहत हर महिला के बैंक खाते में पैसा जमा किया जाएगा। तब उन्होंने हिंदी शब्द ‘खटा-खट’ का इस्तेमाल किया था. चुनाव के दौरान राहुल का तकियाकलाम, जिसका अर्थ है ‘सादगी’, सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। ऐसे में स्विट्जरलैंड गए भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने जिनेवा में भारतीयों को संबोधित किया.

उन्होंने तब कहा था: जब तक देश में बुनियादी ढांचे और मानव संसाधन का निर्माण नहीं किया जाएगा और नीतियां लागू नहीं की जाएंगी तब तक विकास एक कठिन कार्य होगा। जिंदगी इतनी आसान नहीं है. इसमें कड़ी मेहनत और लगन शामिल है। जिन लोगों ने कोई काम किया है और उससे लाभ उठाया है वे यह अच्छी तरह जानते हैं। इसलिए आज मेरा आपको यही संदेश है कि हमें अपने जीवन में कड़ी मेहनत करनी चाहिए। कोई भी देश अपनी उत्पादक क्षमता विकसित किये बिना महाशक्ति नहीं बन सकता। हम ऐसा नहीं कर सकते. ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि हमें इसकी कोशिश नहीं करनी चाहिए।

क्या आप विनिर्माण के बिना दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति बन सकते हैं? महाशक्ति बनने के लिए टेक्नोलॉजी की जरूरत है. उत्पादकता बढ़ाये बिना कोई भी प्रौद्योगिकी विकसित नहीं कर सकता। जयशंकर ने ऐसा कहा. हाल ही में अमेरिका में टेक्सास विश्वविद्यालय में छात्रों से बात करते हुए, लोकसभा में विपक्ष के नेता, राहुल गांधी ने कहा, “वैश्विक विनिर्माण में चीन के प्रभुत्व ने इसे बेरोजगारी के प्रभाव से बचाया है जिसने भारत और अधिकांश पश्चिमी देशों को प्रभावित किया है।” इस हद तक।”

उन्होंने आगे कहा, ”भारत की तरह ही पश्चिमी देशों को भी बेरोजगारी की समस्या का सामना करना पड़ा. लेकिन चीन और वियतनाम जैसे देशों को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. क्योंकि वे उत्पादन केंद्र थे, ”उन्होंने कहा। इनके जवाब में मंत्री जयशंकर ने बिना नाम लिए एक लोकप्रिय शब्द का इस्तेमाल करते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा.

Loving Newspoint? Download the app now