Top News
Next Story
Newszop

स्पेन की टीम में नडाल, अल्काराज़ शामिल; इटली के खिताब की रक्षा की अगुआई करेंगे सिनर

Send Push

मैड्रिड, 24 सितंबर . स्पेन ने नवंबर में मलागा में खेले जाने वाले डेविस कप फाइनल्स के लिए राफेल नडाल और कार्लोस अल्काराज़ को अपनी टीम में शामिल किया है, जिससे हाल ही में पेरिस ओलंपिक से उनकी युगल साझेदारी को नवीनीकृत करने की संभावना बनी हुई है.

स्पेन 19-24 नवंबर को मलागा, स्पेन में आठ टीमों के आयोजन डेविस कप फाइनल्स के क्वार्टर फाइनल दौर में नीदरलैंड से भिड़ेगा.

2024 डेविस कप खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले आठ देशों ने फाइनल 8 के लिए अपनी टीमों की घोषणा कर दी है, जिसमें खेल के कुछ सबसे बड़े सितारे 2024 विश्व चैंपियन बनने के अधिकार के लिए संघर्ष करने को तैयार हैं.

जबकि विश्व नंबर 1 जानिक सिनर एक इतालवी टीम का नेतृत्व करेंगे, जो 2012-13 में चेक गणराज्य के बाद से अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करने वाला पहला देश बनने का लक्ष्य रख रही है, और सारा ध्यान नडाल और अल्काराज के साथ स्पेन पर होगा.

38 वर्षीय नडाल, जो 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं, एकल के दूसरे दौर में चिर प्रतिद्वंद्वी नोवाक जोकोविच से हार गए थे, जबकि पुरुष युगल में, वह और अल्काराज क्वार्टर फाइनल में अमेरिकी ऑस्टिन क्राईजेक और राजीव राम से हार गए थे. नडाल ने पेरिस ओलंपिक के बाद से नहीं खेला है क्योंकि उन्होंने यूएस ओपन और लेवर कप से नाम वापस ले लिया था. वे स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे जिससे उन्हें सीजन में सीमित आयोजनों में ही खेलना पड़ा है.

अल्काराज ने सीजन के चार ग्रैंड स्लैम खिताबों में से दो फ्रेंच ओपन और विम्बलडन जीते हैं.

इटली के क्वार्टरफाइनल प्रतिद्वंद्वी अर्जेंटीना भी पूरी ताकत से खेल रहे हैं, जिसमें सेबस्टियन बाएज़, फ्रांसिस्को सेरुंडोलो और टॉमस मार्टिन एटचेवरी सभी कप्तान गुइलेर्मो कोरिया को एकल मैचों में कई विकल्प प्रदान कर रहे हैं.

डेविस कप इतिहास के दो सबसे सफल देश, यूएसए और ऑस्ट्रेलिया, आमने-सामने होंगे. अमेरिकी मैलागा में तीन शीर्ष 20 एकल खिलाड़ियों को मैदान में उतारेंगे – यूएस ओपन उपविजेता टेलर फ्रिट्ज़, टॉमी पॉल और बेन शेल्टन के साथ – जबकि ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व मॉन्ट्रियल चैंपियन एलेक्सी पोपिरिन करेंगे.

ड्रॉ के निचले हिस्से में जर्मनी का मुकाबला कनाडा से होगा. चौथे डेविस कप खिताब के लिए जर्मनों की खोज का नेतृत्व जान-लेनार्ड स्ट्रफ करेंगे, जबकि कनाडा ने उसी टीम का चयन किया है जिसने 2022 का खिताब जीता था, जिसमें फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे और डेनिस शापोवालोव सबसे आगे हैं.

स्पेन, जिसने अपनी टीम में रॉबर्टो बॉतिस्ता अगुत, पाब्लो कारेनो बुस्टा और मार्सेलो ग्रैनोलर्स जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को भी शामिल किया है, क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलेगा, जिसमें डच टीम का नेतृत्व टैलोन ग्रिएक्सपुर और बोटिक वैन डे ज़ैंड्सचुल्प करेंगे – जिनमें से बाद वाले ने इस साल यूएस ओपन में अल्काराज़ के खिलाफ जीत हासिल की थी. डेविस कप क्वार्टर फाइनल 19-21 नवंबर को होंगे, जबकि सेमीफाइनल 22-23 नवंबर को और फाइनल 24 नवंबर को खेला जाएगा.

आरआर/

The post स्पेन की टीम में नडाल, अल्काराज़ शामिल; इटली के खिताब की रक्षा की अगुआई करेंगे सिनर first appeared on indias news.

Loving Newspoint? Download the app now