Top News
Next Story
Newszop

कांगो गणराज्य के राष्ट्रपति सासु के साथ सीएमजी का विशेष साक्षात्कार

Send Push

बीजिंग, 21 सितंबर . इस सितंबर के शुरू में कांगो गणराज्य के राष्ट्रपति सासु ने पेइचिंग में आयोजित चीन अफ्रीका सहयोग मंच के शिखर सम्मेलन में भाग लिया. इस दौरान उन्होंने चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) को एक विशेष साक्षात्कार दिया.

उन्होंने कहा कि इस शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह पर राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अफ्रीका और चीन द्वारा हाथों में हाथ मिलाकर आधुनिकीकरण बढ़ाने के लिए दस बड़ी कार्रवाइयों की घोषणा की और भावी तीन साल में समान कोशिशों के मुख्य रणनीतिक कदमों का ठोस व्याख्यान किया. अफ्रीका-चीन सम्बंधों के लिए यह ऐतिहासिक है.

उन्होंने कहा कि हमारी नजर में दस कार्रवाइयां भावी तीन साल में अफ्रीका, खासकर अविकसित अफ्रीकी क्षेत्रों के लिए समृद्धि की ओर बनायी गयी मार्गदर्शक रणनीति हैं. अगर उन कदमों को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए, तो वे अफ्रीका-चीन सम्बंधों में नया अध्याय जोड़ेगा. उसने पूरे विश्व के देशों और जनता को सहअस्तित्व का रास्ता दिखाया. वह पारस्परिक समर्थन और समान समृद्धि की नींव पर आधारित है.

सासु ने कहा कि वे वर्ष 1964 में पहली बार चीन आये. 60 साल में उन्होंने कुल 17 बार चीन की यात्रा की और अपनी आंखों से चीन का तेज विकास देखा. उनकी नजर में यह एक अभूतपूर्व और समान विकास वाले आधुनिकीकरण का रास्ता है.

बेल्ट एंड रोड के सहनिर्माण की चर्चा में सासु ने कहा कि अगर इस पहल के तहत सभी बुनियादी संस्थापनों की परियोजनाएं सुचारू रूप से लागू होंगी, तो वह अफ्रीकी महाद्वीप के मुक्त व्यापार क्षेत्र का निर्माण नयी ऊंचाई पर पहुंचाएगा. क्योंकि अफ्रीकी महाद्वीप का मुक्त व्यापार क्षेत्र सुगम यातायात, दूर संचार नेटवर्क और पर्याप्त बिजली सप्लाई से अलग नहीं हो सकता.

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एबीएम/

The post कांगो गणराज्य के राष्ट्रपति सासु के साथ सीएमजी का विशेष साक्षात्कार first appeared on indias news.

Loving Newspoint? Download the app now