Top News
Next Story
Newszop

जम्मू-कश्मीर में वोटरों को साधने के लिए कांग्रेस ने जारी की 7 गारंटी

Send Push

जम्मू, 22 सितंबर . जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में वोटरों को अपने पक्ष में करने के लिए तमाम राजनीतिक दलों की ओर से हरसंभव कोशिश की जा रही है. इसी कड़ी में रविवार को कांग्रेस ने वोटर्स को साधने के लिए समृद्ध जम्मू-कश्मीर के लिए 7 गारंटी जारी की.

कांग्रेस की पहली गारंटी का नाम ‘राज्य का हक’ है, इसमें जम्मू-कश्मीर के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा शामिल है. कांग्रेस की दूसरी गारंटी का नाम ‘अच्छी सेहत हमारा हक’ है. इस गारंटी के तहत हर परिवार के लिए 25 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा. प्रत्येक तहसील में एम्बुलेंस से सुसज्जित मोबाइल क्लीनिक के माध्यम से 30 मिनट में सार्वभौमिक, सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा. हर जिले में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल शामिल है.

कांग्रेस की तीसरी गारंटी का नाम ‘महिला सम्मान हमारा हक’ है. इसमें हर परिवार की महिला मुखियाओं के लिए तीन हजार रुपये की मासिक सहायता और स्वयं सहायता समूहों के लिए 5 लाख तक के निःशुल्क ऋण की व्यवस्था है. चौथी गारंटी का नाम ‘कश्मीरी पंडितों का हक’ है. इसमें कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए डॉ. मनमोहन सिंह नीति का पूर्ण कार्यान्वयन है.

कांग्रेस की पांचवी गारंटी का नाम ‘ओबीसी का हक’ है. इसमें कहा गया है कि कांग्रेस संविधान के अनुरूप ओबीसी अधिकारों की रक्षा की जाएगी. छठी गारंटी का नाम ‘हमारी नौकरी हमारा हक’ है. इस गारंटी के तहत सरकारी नौकरियां में रिक्त एक लाख पद भरे जाएंगे. कांग्रेस की सातवीं और अंतिम गारंटी ‘हमारा अनाज हमारा हक’ है, इस गारंटी के तहत परिवार के प्रत्येक सदस्य को 11 किलो अनाज दिए जाएंगे.

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पार्टी की सात गारंटियों को लेकर सोशल मीडिया एक्स पर जानकारी देते हुए एक पोस्ट में लिखा, “चूंकि जम्मू और कश्मीर एक दशक के बाद अपना भाग्य खुद तय करने के लिए मतदान कर रहा है, कांग्रेस और उसका गठबंधन राज्य के लोगों को अपनी नीति निर्माण के केंद्र में रखने के लिए प्रतिबद्ध है. हम जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने का रास्ता बनाएंगे, कुशासन से पीड़ित युवाओं, किसानों और गरीबों को राहत देंगे और राज्य भर में बड़े पैमाने पर हो रहे भ्रष्टाचार को खत्म करेंगे. हमारा एक प्रगतिशील एजेंडा है जो जम्मू-कश्मीर को बदल देगा!”

पीएसके/जीकेटी

The post जम्मू-कश्मीर में वोटरों को साधने के लिए कांग्रेस ने जारी की 7 गारंटी first appeared on indias news.

Loving Newspoint? Download the app now