Top News
Next Story
Newszop

नींबू के छिलकों को फेंकने की जगह इस तरह से करें इनका इस्तेमाल, गोरी हो जाएगी त्वचा

Send Push

गर्मियों के दौरान नींबू का इस्तेमाल खूब किया जाता है और लोग नींबू पानी दबकर पीते हैं। नींबू पानी पीने से गर्मी  से रक्षा होती है और शरीर अंदर से ठंडा रहता है। इसके अलावा नींबू पानी शरीर से गंदगी बाहर करने का काम भी करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। जो कि स्किन को निखार देते हैं। नींबू से मिलने वाले इन फायदों के बारे में तो हर कोई जानता है। लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू की तरह ही इसके छिलके भी गुणकारी होते हैं।

नींबू के छिलकों की मदद से भी कई रोगों को सही किया जा सकता है। नींबू के छिलकों में विटामिन, खनिज और फाइबर प्रचूर मात्रा में होता है। जो कि शरीर से जुड़ी कई तकलीफों को दूर कर देते हैं।

नींबू के छिलके के फायदे- हड्डियां और दांत हों मजबूत

कैल्शियम और विटामिन सी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने का काम करते हैं। जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम और विटामिन सी की कमी होती है। उनको अक्सर हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है और दांत कमजोर होने लग जाते हैं।

शरीर में कैल्शियम और विटामिन सी की कमी न हो इसके लिए आप नींबू के छिलकों का अर्क पीएं। इसे पीने से हड्डियां मजबूत हो जाएंगी और साथ में ही ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, रहेयूमेटॉयड अर्थराइटिस और इंफ्लेमेटरी पोलीअर्थराइटिस जैसे रोगों से रक्षा भी होगी।

इम्यून सिस्टम हो बेहतर

नींबू के छिलके का अर्क पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होती है। इसलिए जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है। वो हफ्ते में दो बार नींबू के छिलके का अर्क जरूर पीएं।

मुंह के लिए उत्तम

नींबू के छिलके में कई जरूरी कंपाउंड पाए जाते हैं, जो कि मुंह के बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं। ओरल हेल्थ से जुड़ी परेशानी होने पर नींबू के छिलकों का पानी पीएं। वहीं पीले दांत होने पर उसपर नींबू के छिलके रगड़ें। ऐसा करने से पीला पना दूर हो जाएगा और दांत सफेद हो जाएंगे।

पाचन क्रिया बनें दुरूस्त

पाचन क्रिया के लिए भी नींबू के छिलके उत्तम माने जाते हैं। नींबू के छिलके में मौजूद मिनरल्स पाचन क्रिया को दुरूस्त करते हैं और डाइजेशन बेहतर हो जाता है। पाचन क्रिया सही करने के लिए नींबू के छिलके की चाय का सेवन करें।

त्वचा पर आए निखार

नींबू के छिलकों की मदद से त्वचा को भी निखारा जा सकता है। नींबू के छिलकों पर चीनी और जैतून का तेल डालकर अगर बॉडी स्क्रब की जाए तो त्वचा एकदम साफ हो जाती है और त्वचा पर निखार भी आ जाता है। इसके अलावा नींबू के छिलके के पाउडर में चावल का आटा और दूध का डालकर इसे चेहरे पर लगाया जाए तो रंगत निखर जाती है और रंग गोरी हो जाता है।

त्वचा में दाग धब्बे होने पर आप ताजा नींबू के छिलकों को पीसकर इसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को लगा लें। इसे लगाने से दाग-धब्बों दूर हो जाएंगे। शरीर के किसी भी हिस्से पर कालापन होने पर वहां पर नींबू के छिलकों को रगड़ लें। नींबू के छिलकों को रगड़ने से कालापन दूर हो जाएगा। इसे भी जरूर देखें –

Loving Newspoint? Download the app now