Dharam
Next Story
Newszop

बिना मतलब पैसा खर्च हो रहा है या तरक्की नहीं हो रही तो यहां है दिक्कत, जाने इसका रामबाण इलाज

Send Push

किसी भी घर और व्यक्ति की तरक्की में वास्तु शास्त्र (Vastu) एक अहम भूमिका निभाता है। यदि घर का वास्तु सही हो तो घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है। वहीं वास्तु दोष (Vastu Dosh) उत्पन्न हो जाए तो दुर्भाग्य, आर्थिक तंगी और अशान्ति जैसी चीजें पीछे पड़ जाती है।

यदि आपके घर पैसा आने के बाद भी नहीं टिकता है, नौकरी या बिजनेस में तरक्की नहीं होती है, या पैसों की आवक आना बंद हो गई है तो इसकी वजह वास्तु दोष हो सकता है। ऐसे में आप कुछ आसान उपायों को आजमा कर इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

पानी की बर्बादी न करें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक नल या टंकियों से अनावश्यक बहता पानी अशुभ होता है। जिस घर में पानी की व्यर्थ बर्बादी होती है वहाँ बरकत नहीं रहती है। ऐसी जगहों पर बेवजह धन खर्च होता है। इसलिए आप पानी का व्यर्थ उपयोग करने से बचे। इसके अलावा यदि आपके घर नालों में से बूंद-बूंद पानी टपकता है तो उस नल तो ठीक करवा दें या बदल दें। इससे भी घर की बरकत जा सकती है।

पोंछे के पानी में हल्दी मिलाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार बृहस्पति ग्रह सुख-समृद्धि का ग्रह होता है। यदि ये ग्रह आपकी कुंडली में कमजोर हो तो लाइफ में कई दिक्कतें आने लगती है। ऐसे में आपको अपने गुरु ग्रह को अनुकूल बनाना होगा। इसके लिए आप पोंछे के पानी में एक चुटकी हल्दी मिला दें। अब इस पानी से घर में पोंछा लगाएं। इससे आपके घर बरकत बढ़ जाएगी। खासकर दुकान या ऑफिस में ऐसा करने से कारोबार तेजी से बढ़ने लगता है।

इस दिशा में भोजन करें

वास्तु शास्त्र की माने तो घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में बैठकर भोजन करना शुभ होता है। इससे घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहता है। पैसों की कभी कोई कमी नहीं होती है। धन आगमन के नए रास्ते खुलते हैं।

इन पौधों को न लगाएं

घर में कांटेदार, दूध निकलने वाले और बोनसाई पौधों को लगाने से बचे। इन्हें लगाने से कार्यों में बाधाएं आती हैं। ये घर की नेगेटिव ऊर्जा को भी बढ़ाते हैं। वहीं घर में छोटे हरे पौधे लगाना शुभ होता है। इनसे सकारात्मक ऊर्जा आती है। ये पॉजिटिव एनर्जी धन को आकर्षित करती है।

दरवाजे-खिड़कियां साफ रखें

घर के दरवाजे और खिड़कियों को साफ सुथरा रखें। इसी के रास्ते मां लक्ष्मी का आगमन होता है। यदि ये गंदे होंगे तो लक्ष्मीजी घर में परवश नहीं करेगी। ऐसे में आपको कोई धन लाभ नहीं होगा। उल्टा गंदगी से नेगेटिव ऊर्जा आकर्षित होगी। इससे आपका धन खर्च बढ़ जाएगा।

पूजा घर इस दिशा में रखें

घर का पूजा स्थान भी आपकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित करता है। भगवान का मंदिर कभी भी दक्षिणी दीवार पर नहीं होना चाहिए। इससे धन से जुड़ी की दिक्कतें आती है। घर में पूजा स्थल सदैव ईशान कोण यानि उत्तर पूर्व में होना चाहिए। इससे घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है। इसे भी जरूर देखें –

Loving Newspoint? Download the app now